Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

छत्तीसगढ़: बस्तर और दंतेवाड़ा में बर्ड फ्लू की दस्तक, प्रशासन ने जारी किया हाई अलर्ट

Bird Flu in Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभाविक आदिवासी इलाके बस्तर में भी बर्ड फ्लू (Bird Flu) ने दस्तक दे दी है। बस्तर और दंतेवाड़ा में बर्ड फ्लू से दो कौआ और एक कबूतर की मौत होने की पुष्टि राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशुरोग संस्थान भोपाल ने की है।

इस बार गणतंत्र दिवस होगा खास- दुनिया के सामने भारत पहली बार दिखायेगा अपने राफेल की ताकत

छत्तीसगढ़ से 11 जनवरी से 14 जनवरी के बीच कुल 13 सैंपल टेस्ट के लिए राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशुरोग संस्थान भोपाल भेजे गए थे‚ जिनमें 6 कबूतर‚ दो कौआ‚ एक बगुला सहित अन्य सैंपल शामिल हैं। टेस्ट रिपोर्ट में बस्तर जिले से मृत भेजे गए एक कौआ‚ एक कबूतर में H5N8 एवियन इन्फल्यूएंजा वायरस (Bird Flu) की पुष्टि हुई है।

इसी तरह दंतेवाड़ा जिले से भेजे गए एक कौआ का नमूना भी पॉजिटिव पाया गया है। दंतेवाड़ा के संयुक्त संचालक डॉ. एएस कुशवाहा ने कहा कि जिले के कूपर गांव में मृत दो मुर्गियों के सैंपल भी टेस्ट के लिए पुणे भेजे गए हैं। अभी तक रिपोर्ट नहीं मिली है।

वहीं दंतेवाड़ा में कलेक्टर के दिशा-निर्देश में संयुक्त टीम का गठन कर स्थिति पर निरंतर निगरानी रखी जा रही है। पशुधन विकास विभाग द्वारा बर्ड फ्लू (Bird Flu) के प्रवेश को रोकने के संबंध में सभी जिलों के कलेक्टरों व पुलिस अधीक्षकों सहित पशु चिकित्सा विभाग के जिला स्तरीय अधिकारियों को सीमावर्ती प्रदेश से पक्षियों के परिवहन पर कड़ी निगरानी रखने के साथ ही सभी शासकीय और अशासकीय कुक्कुट पालन प्रक्षेत्रों व पोल्ट्री कारोबारी केन्द्रों का सर्विलांस करने के निर्देश दिए गए हैं।

छत्तीसगढ़ में बर्ड फ्लू (Bird Flu) बीमारी के प्रवेश को रोकने के संबंध में जिलों को विस्तृत दिशा–निर्देश जारी किए गए हैं। सैंपल एकत्र कर राज्य स्तरीय रोग अन्वेषण प्रयोगशाला रायपुर भिजवाने के भी निर्देश दिए गए हैं। बत्तख पालन वाले क्षेत्र व जंगली और अप्रवासी पक्षियों के इलाकों में विशेष निगरानी रखने के निर्देश दिये गये हैं। साथ ही राज्य के पोल्ट्री कारोबारियों को जरूरी अलर्ट कर दिया गया है।