Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

आखिरी मौके तक अपनी हरकतों से बाज नहीं आया पाकिस्तान, करता रहा खुराफात

abhinandan

विंग कमांडर अभिनंदन 1 मार्च को देर रात वाघा बॉर्डर के रास्ते भारत पहुंचे। इन्हें यहां पहुंचने का समय दोपहर के दो से तीन बजे के बीच तय था। पर पाकिस्तान द्वारा लगातार अपना प्रॉपगेंडा सेट करने में पूरा दिन लग गया। कभी खबर आती कि अभिनंदन 4 बजे पहुंचेंगे, तो कभी 5 बजे। फिर खबर आई कि 6 बजे पहुंचेंगे। पर अभिनंदन रात 09:21 पर भारत की सीमा में दाख़िल हुए।

अभिनंदन को छोड़ने से पहले पाकिस्तान ने अपने तमाम हथकंडे, पैंतरे भी आजमाए। बताए गए समयानुसार रिहाई करने में जान-बूझकर देरी की गई। यही नहीं भारत अपने पायलट अभिनंदन को हवाई जहाज के ज़रिए लाना चाहता था पर पाकिस्तान ने मना कर दिया।

अभिनंदन को लाहौर में घंटों तक बिठाए रखा गया। पाकिस्तान ने अभिनंदन का एक प्रॉपगेंडा विडियो भी बनाया और उसे वायरल किया। इस विडियो में अभिनंदन पाकिस्तानी अधिकारियों के व्यवहार के बारे में बता रहे हैं। ये वीडियो देखने में ही लगता है कि किस तरह से एजेंडा सेट करने के लिए तैयार किया गया है। पाकिस्तान ने अपने स्क्रिप्ट के अनुसार अभिनंदन से वीडियो बनवाया और उसमें बहुत जगह काट-छांट की गई है। वीडियो को कई जगह एडिट किया गया है।

इसे भी पढ़ें: कौन हैं विंग कमांडर अभिनंदन के साथ बाघा बॉर्डर तक चलकर आईं महिला?

इस वीडियो को पाकिस्तान सरकार ने रात 8.30 बजे भारतीय पायलट का संदेश कह कर स्थानीय मीडिया में जारी किया। देखते-देखते यह वीडियो तुरंत वायरल हो गया। वीडियो में अभिनंदन जो कुछ कह रहे हैं वो सब बातें अभिनंदन से कहलवाई गई हैं। देखने से लग रहा है कि अभिनंदन दबाव में ये सब कह रहे हैं।

सोचने की बात है कि वीडियो वायरल हो जाने के बाद भी अभिनंदन को लाहौर में बिठाए रखा। फिर देर रात भारतीय पायलट को बाघा बॉर्डर के ज़रिए भारत को सौंपा गया। पाकिस्तान ने अपने कब्ज़े में सैनिक से अपनी बात कहलवाकर एक बार फिर साबित कर दिया कि वो अपनी हरकत से बाज नहीं आने वाला।

इसे भी पढ़ें: दुश्मन देश के कब्जे में ऐसे गुजरे विंग कमांडर अभिनंदन के 60 घंटे…