Hindi News (हिंदी समाचार), News in Hindi, Latest News In Hindi

पाकिस्तानियों ने अपने ही पायलट को पीट-पीट कर मार डाला, दरिंदगी की इतेहां

जब भारत में विंग कमांडर अभिनंदन (Abhinandan) के सकुशल अपने देश वापस आने की खुशियां मानाई जा रही थीं उसी समय पाकिस्तान में मातम पसरा था। पाकिस्तानी पायलट शाहाज-उद्-दीन के परिवार के लिए मातम की वजह कोई और नहीं बल्कि खुद पाकिस्तान के लोग हैं। क्योंकि जिस पायलट को पाकिस्तानियों ने हिन्दुस्तानी समझ कर पीट-पीटकर मौत के घाट उतार दिया वो उनका अपना ही पायलट था जो, पाकिस्तान लड़ाकू विमान F-16 उड़ा रहा था।

जानकारी के अनुसार अभिनंदन (Abhinandan) ने पाकिस्तान के जिस एफ-16 विमान को मार गिराया था वह प्लेन नौशेरा सेक्टर में जा गिरा। जहां पाकिस्तान के लोगों ने उसके पायलट को भारतीय समझकर पीट-पीटकर मौत के घाट उतार दिया। शाहजाज की मौत की खबर का खुलासा लंदन के एक वकील खालिद उमर ने किया है। उनके मुताबिक उन्हें एफ-16 विमान उड़ा रहे पायलट के परिजनों से सूचना मिली थी कि शाहजाज का विमान मार गिराया गया है।

शाहजाज अपने विमान से पैराशूट की मदद से सफलतापूर्वक पाकिस्तान की जमीन पर उतरे थे। लेकिन भीड़ उन्हें हिन्दुस्तानी समझ पीटने लगी। बाद में जब पता चला कि वे उन्हीं के दाश के हैं तो उन्हें अस्पताल ले जाया गया। पर तब तक बहुत देर हो चुकी थी और उनकी सांसे रुक गई थी।

इसे भी पढ़ेः कौन हैं विंग कमांडर अभिनंदन के साथ बाघा बॉर्डर तक चलकर आईं महिला?

गौरतलब है कि पाकिस्तानी मिलिट्री के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने 28 फरवरी को सुबह बयान जारी करते हुए कहा था कि पाकिस्तान ने भारत के दो पायलटों को पकड़ा है। जिसमें से एक सेना की गिरफ्त में है जबकि दूसरा घायल होने की वजह से अस्पताल में है। हालांकि शाम को गफूर ने अपने बयान बदला और सिर्फ एक भारतीय पायलट उनके पास होने की बात कही थी।

शाहाज-उद-दीन और अभिनंदन, दोनों के बीच काफी बातें एक जैसी हैं। दोनों ही अपनी देश की सेवा के लिए अपने कर्तव्य का पालन कर रहे थे। दोनों के पिता वायुसेना में अपने-अपने देश के लिए सेवा दे चुके हैं। शाहजाज भी एयर मार्शल वसीम-उद्-दीन के बेटे थे। पाकिस्तानी वायुसेना के विंग कमांडर शाहजाज के पिता पाकिस्तानी एयरफोर्स में एयर मार्शल थे। जिन्होंने एफ-16 और मिराज की उड़ान भरी है।

शाहजाज पाकिस्‍तान एयरफोर्स की नंबर 19 स्‍क्‍वाड्रन के साथ थे। जिसे शेर-दिल्स भी कहा जाता है। क्योंकि इस स्क्वार्डन ने 1965 और 1975 के युद्ध में बहादुरी का परिचय दिया था। जिसके पास एफ-16 हैं। दो एयर मार्शल के बेटों (अभिनंदन और शाहजाज) ने आसमान में लड़ाई लड़ी। दोनों जमीन पर गिरे, लेकिन एक जिंदा नहीं बचा।

इसे भी पढ़ेः दुश्मन देश के कब्जे में ऐसे गुजरे विंग कमांडर अभिनंदन के 60 घंटे…