बिहार: पुलिस के हत्थे चढ़ी हार्डकोर नक्सली की महिला साथी

कुछ महीने से मुजफ्फरपुर और शिवहर इलाके में रेखा की चहलकदमी बढ़ गई थी। खुफिया अधिकारियों की भी उस पर नजर थी। कुछ दिन पहले भी वह मीनापुर स्थित अपने घर पहुंची थी। लेकिन, जब तक पुलिस टीम घेराबंदी करती, वह पुलिस के हाथ से निकल गई थी।

naxal, Bihar, Muzaffarpur, Muzaffarpur naxal, Bihar naxal, naxal arrested in Muzaffarpur, sirf sach, sirfsach.in

बिहार के हार्डकोर नक्सली रोहित साहनी की करीबी महिला नक्सली रेखा उर्फ जानकी पुलिस के हत्थे चढ़ी

जेल में बंद बिहार के हार्डकोर नक्सली रोहित साहनी की करीबी महिला नक्सली रेखा उर्फ जानकी पुलिस के हत्थे चढ़ गई है। एसएसबी, एसटीएफ और मीनापुर पुलिस की संयुक्त टीम ने 12 जुलाई की रात घेराबंदी कर रेखा को धर दबोचा। रेखा एक दिन पहले ही मीनापुर सेंटर स्थित अपने घर आई थी। मीनापुर थाने में पुलिस उससे पूछताछ कर रही है। कुढ़नी में 6 साल पहले रेल पटरी उड़ाने के साथ ही कई अन्य नक्सली हमलों में रेखा का हाथ था। रेखा के खिलाफ कुढ़नी के साथ सकरा और सरैया थाने में नक्सल एक्ट के तहत मामला दर्ज है। पुलिस की दबिश के बाद रेखा ने मुजफ्फरपुर छोड़ दिया था।

कुछ महीने से मुजफ्फरपुर और शिवहर इलाके में रेखा की चहलकदमी बढ़ गई थी। खुफिया अधिकारियों की भी उस पर नजर थी। कुछ दिन पहले भी वह मीनापुर स्थित अपने घर पहुंची थी। लेकिन जब तक पुलिस टीम घेराबंदी करती, वह निकल गई। लेकिन इस बार वह पुलिस की गिरफ्त से नहीं बच पाई। 12 जुलाई की रात को खुफिया इनपुट के आधार पर एसएसपी मनोज कुमार के निर्देश पर एसटीएफ डीएसपी दिलीप कुमार, एसएसबी के कंपनी कमांडर ऋतुराज, मीनापुर थानेदार धनंजय कुमार ने छापेमारी कर रेखा को पकड़ लिया। पुलिस के मुताबिक रेखा ने कई नक्सली घटनाओं में अपनी संलिप्तता स्वीकार की है।

पुलिस टीम रेखा से नक्सलियों की साजिश की भी जानकारी लेने में जुटी हुई है। मीनापुर-सिवाईपट्टी इलाके में नक्सली गतिविधियां बढ़ने के बाद खुफिया विभाग की सक्रियता बढ़ गई है। खुफिया विभाग के अधिकारी मीनापुर-सिवाईपट्टी इलाके में सक्रिय हो गए हैं। इससे पहले बिहार के गया जिले से भी पुलिस ने दो नक्सलियों को गिरफ्तार किया था। बाराचट्टी पुलिस एवं सशस्त्र सीमा बल ए कंपनी बाराचट्टी की टीम ने संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए बाराचट्टी इलाके से एक नक्सली को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार किए गए नक्सली का नाम ज्ञानी भोक्ता है। वह भलुआ पंचायत के हरनाही गांव का रहने वाला है और सात साल से फरार चल रहा था।

पढ़ें: प्रकाश मेहरा अमिताभ बच्चन को क्यों बुलाते थे ‘लल्ला’

पढ़ें: झारखंड में दम तोड़ रहा नक्सलवाद, आंकड़े दे रहे हैं गवाही

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें