रूस के इस चमत्कार से दुनिया हैरान, पहली बार न्यूक्लियर सबमरीन से हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण

राष्ट्रपति पुतिन (Vladimir Putin) के अनुसार‚ इस मिसाइल की तैनाती से रूसी सैन्य क्षमता में काफी बढ़ोतरी होगी। जिरकॉन का ट्रॉयल इस साल के अंत में पूरे होने की उम्मीद है।

Zircon Cruise Missile

Pic Credit: @Russian Defense Ministry Press Service

रूस ने एक हाइपरसोनिक मिसाइल का पहली बार परमाणु पनडुब्बी (Nuclear Submarine) से सफलतापूर्वक ट्रॉयल किया। रूसी रक्षा मंत्रालय के अनुसार‚ जिरकॉन मिसाइल (Zircon Cruise Missile) को सेवेरोडविंस्क पनडुब्बी से लॉन्च किया गया और बेरिंट सागर के तट पर स्थित एक नकली लक्ष्य को सटीक तरीके से निशाना बनाया गया।

अफगानिस्तान: तालिबान ने लिया काबुल में मस्जिद के बाहर हुये विस्फोट का बदला, ISIS के कई आतंकियों को मार गिराया

यह पहली बार है जब जिरकॉन मिसाइल का ट्रॉयल पनडुब्बी (Nuclear Submarine) के जरिये किया गया। इससे पहले जुलाई में नौसेना के युद्धपोत से इसका कई बार ट्रॉयल किया जा चुका है। 

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के मुताबिक‚ जिरकॉन मिसाइल (Zircon Cruise Missile) ध्वनि की गति से नौ गुना तेज उड़ान भरने में सक्षम है और यह एक हजार किलोमीटर सीमा क्षेत्र में अपने लक्ष्य को निशाना बना सकती है।

राष्ट्रपति पुतिन (Vladimir Putin) के अनुसार‚ इस मिसाइल की तैनाती से रूसी सैन्य क्षमता में काफी बढ़ोतरी होगी। जिरकॉन का ट्रॉयल इस साल के अंत में पूरे होने की उम्मीद है। इसे 2022 में रूसी नौसेना में शामिल कर लिया जायेगा।

गौरतलब है कि जिरकॉन मिसाइल (Zircon Cruise Missile) का उद्देश्य रूसी क्रूजर‚ युद्धपोत और पनडुब्बियों को बांटना है। यह रूस में विकसित कई हाइपरसोनिक मिसाइलों में से एक है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें