हरकतों से बाज नहीं आ रहा चीन, भारत के खिलाफ अपनाया अब ये नया पैंतरा

चीन (China) की हरकतें कम होने का नाम नहीं ले रहीं। लद्दाख (Ladakh) के बाद चीन ने अब पूर्वोत्‍तर भारत  (India) में नया पैंतरा अपनाया है। चीन (China) अरुणाचल प्रदेश में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर आम नागरिकों की आवाजाही को बढ़ा द‍िया है।

China

फाइल फोटो।

चीन (China) के नागरिकों को वर्दी पहनकर आने के लिए कहा गया है ताकि वे देखने में चीनी सैनिक या सीमा प्रहरी लगें। चीनी सेना इस तरह की हरकत लद्दाख में भी कर रही है।

चीन (China) की हरकतें कम होने का नाम नहीं ले रहीं। लद्दाख (Ladakh) के बाद चीन ने अब पूर्वोत्‍तर भारत  (India) में नया पैंतरा अपनाया है। चीन (China) अरुणाचल प्रदेश में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर आम नागरिकों की आवाजाही को बढ़ा द‍िया है। ये चीनी नागरिक अरुणाचल प्रदेश में पहाड़ी दर्रो पर अपनी नजर गड़ाए हुए हैं।

इन इलाकों में घूम लगा रहे चीनी आम नागरिक हैं, लेकिन सेना की वर्दी पहने हुए हैं। चीन (China) ऐसी हरकत लद्दाख के देमचोक इलाके में कर चुका है। न्‍यू इंडियन एक्‍सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, “अरुणाचल में आम नागरिकों की मदद से एलएसी पर दर्रो की रेकी करने की घटनाएं काफी बढ़ गई हैं।”

Jammu-Kashmir: राज्य में बदलेगी किसानों की किस्मत, इस यूनिवर्सिटी ने की नई पहल

यहां पर जासूसी करने वाले चीनी नागरिक सेना की वर्दी पहनकर आ रहे हैं। चीन की इस चाल को लेकर भारतीय सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गई हैं। जानकारी के अनुसार, चीनी नागरिकों को वर्दी पहनकर आने के लिए कहा गया है ताकि वे देखने में चीनी सैनिक या सीमा प्रहरी लगें। चीनी सेना इस तरह की हरकत लद्दाख में भी कर रही है।

सूत्रों के मुताबिक, चीन (China)  भारत की जासूसी के लिए आम नागरिकों का इस्‍तेमाल कर रहा है। इससे पहले, चीन भारतीय सेना के अग्रिम मोर्चों की जासूसी के लिए देमचोक में अपने नागरिकों को भेज चुका है। चीन हर सप्‍ताह अलग-अलग टीम भेज रहा है।

Indian Army Recruitment: सेना में भर्ती होने का बड़ा मौका, यहां जानें डिटेल्स

भारतीय रक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि अरुणाचल सेक्‍टर काफी संवेदनशील है और चीन (China)  का मकसद इस तरह की हरकतों के जरिए जमीनी सूचनाओं को इकट्ठा करना है। इसके अलावा कमजोर कड़‍ियों को ढूंढना और ऐसे लोगों की तलाश करना है जो चीन के लिए काम कर सकें। भारत को इसको लेकर सतर्क रहना चाहिए।

ये भी देखें-

बता दें कि पूर्वी सेक्‍टर में भी भारत और चीन के बीच तनाव बना हुआ है। दोनों ही देशों के करीब 40 हजार से ज्‍यादा सैनिक मई महीने के पहले सप्‍ताह से ही तैनात हैं। सीमा विवाद को लेकर भारत और चीन के बीच बातचीत जारी है लेकिन कोई नतीजा नहीं निकल पा रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें