झारखंड: नक्सल प्रभावित इलाके में बाइक चलाकर पहुंचे SP, जंगलों के बीच तैनात जवानों का बढ़ाया हौसला

देश में नक्सली (Naxali) अपनी कायरता के लिए कुख्यात हैं और हमारे प्रहरी अपनी दिलेरी के लिए मशहूर। झारखंड (Jharkhand) के गुमला जिले के एसपी ने नक्सलियों (Naxals) को खुलेआम ना सिर्फ चुनौती दी बल्कि उनके मांद में घुसकर उनको कड़ा संदेश भी दिया।

Naxals

गुमला जिले के एसपी ने नक्सलियों को खुलेआम चुनौती दी।

देश में नक्सली (Naxali) अपनी कायरता के लिए कुख्यात हैं और हमारे प्रहरी अपनी दिलेरी के लिए मशहूर। झारखंड (Jharkhand) के गुमला जिले के एसपी ने नक्सलियों (Naxals) को खुलेआम ना सिर्फ चुनौती दी बल्कि उनके मांद में घुसकर उनको कड़ा संदेश भी दिया।

सोमवार (04-05-2020) को गुमला के एसपी, एचपी जनार्दन ने यहां नक्सली प्रभावित इलाकों का मोटरसाइकिल से दौरा किया। इस दौरान उन्होंने हर उस इलाके का जायजा लिया जहां नक्सली (Naxalites) छिप कर बहादुर जवानों पर हमला करते हैं। एचपी जनार्दन ने कुरुमगढ़ और चैनपुर थाना क्षेत्र का मुआयना बाइक चलाकर किया।

कपड़ों में ग्रेनेड छिपाए आतंकी को पास से मारी थी गोली, शहीद कर्नल आशुतोष शर्मा को मिल चुके हैं कई वीरता पुरस्कार

घोर नक्सली इलाकों में तैनात सीआरपीएफ (CRPF) के जवानों के साथ गुमला एसपी बाइक चलाते हुए घने जंगलों से होकर भी गुजरे। मोटरसाइकिल चला रहे एसपी बहादुर जवानों के साथ पहले कुरुमगढ़ कं जंगलों में पहुंचे। यहां मुआयने के बाद वो कुरुगढ़ थाना क्षेत्र में पहुंचे। इसके बाद वो मोटरसाइकिल से ही चैनपुर रवाना हुए।

रास्ते में वो पुलिस जवानों का हौसलाअफजाई करते, उन्हें जरुरी निर्देश देते और महफूज रहने के लिए भी कहते थे। एसपी ने बामदा के सघन जंगलों और चैनपुर से कुरुमगढ़ तक बन रहे पथ का भी निरीक्षण किया। चैनपुर में सीआरपीएफ कैंप में रुक कर उन्होंने पुलिस अधिकारियों के साथ जरुरी बैठक भी की।

पठान थे 21 राष्ट्रीय राइफल्स के चहेते, बंधक लोगों को बचाने में लगा दी जान की बाजी

इस बैठक में उन्होंने जवानों का हालचाल पूछा, नक्सलियों (Naxals) के खिलाफ मजबूर रणनीति बनाने पर चर्चा की और जरुरी निर्देश भी दिये। एसपी का काफिला काफी देर तक घने जंगल से घिरे रास्तों के बीच चलता रहा।

इन रास्तों से गुजरते वक्त एसपी, एचपी जनार्दन आगे-आगे मोटरसाइकिल चला रहे थे और उनका काफिला उनके पीछे था। गुमला जिले में पोस्टिंग के बाद यह पहला मौका था जब उन्होंने बाइक से नक्सल प्रभावित इलाकों का जायजा इस तरह लिया।

उन्होंने यहां जवानों से कोरोना संक्रमण को लेकर किये गये लॉकडाउन को लेकर भी चर्चा की। जवानों को सुरक्षित रहने और उनका मनोबल बढ़ा कर एसपी गुमला लौट गए।

आपको बता दें कि झारखंड के कई जिले नक्सल प्रभावित माने जाते हैं। हालांकि अब प्रशासन की सख्ती ने इन जिलों में नक्सलियों (Naxals) को समेट कर रख दिया है। प्रशासन ने खुद बताया है कि नक्सलियों की कमर यहां टूट चुकी है। कई नक्सली या तो सरेंडर कर चुके हैं या फिर मुठभेड़ में मारे गए हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें