PM Narendra Modi: भारत की ओर देख रही दुनिया, बुद्ध के संदेश पर चल मदद कर रहा देश

प्रधानमंत्री (PM Narendra Modi) ने कहा कि आज दुनिया बदल गई है लेकिन भगवान बुद्ध का संदेश नही बदला है। बुद्ध किसी एक परिस्थिति तक सीमित नहीं हैं। वह हर किसी को मानवता के तहत मदद करने का संदेश देते हैं।

Narendra Modi

Prime Minister Narendra Modi in Tonk.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि इस बार विश्व के सामने परिस्थितियां अलग हैं। दुनिया मुश्किल वक्त से गुजर रही है लेकिन आज के समय में भगवान बुद्ध का उपदेश और भी प्रासंगिक हो गया है। इन उपदेशों की राह पर चलकर हम कोरोना (Coronavirus) को हराएंगे। बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर ‘वेसाक वैश्विक समारोह’ को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आज आपके बीच आना मेरे लिए सौभाग्य होता लेकिन मौजूदा स्थिति इसकी इजाजत नहीं देती है। गौरव की बात यह है कि भारत आज भगवान बुद्ध के कदमों पर चलकर हर किसी की मदद कर रहा है।

उन्होंने (PM Narendra Modi) कहा‚ ‘हम कोरोना (Coronavirus) के खिलाफ लड़ाई में लाभ और हानि की चिंता किए बिना दुनिया के साथ खड़े हैं।’ उन्होंने लोगों से अपील की कि हमें अपने साथ–साथ अपने परिवार‚ आसपास की सुरक्षा करनी होगी। संकट के समय में हर किसी की मदद करना ही सबका धर्म है। संकट के समय में अनेक देशों ने भारत को याद किया और भारत ने उनकी मदद भी की। ऐसे में विश्व की प्रगति के साथ भारत की प्रगति निहित है।’

यह भी पढ़ें