इंटरनेशनल कॉफी डे: दुनिया में कैसे हुई कॉफी पीने की शुरुआत? यहां जानें

इंटरनेशनल कॉफी संगठन की स्थापना साल 1963 में लंदन में हुई थी। इंटरनेशनल कॉफी संगठन ने साल 2015 में पहला विश्व कॉफी दिवस इटली के मिलान में मनाया था।

International Coffee Day

1 अक्टूबर 2020, कॉफी को सेलिब्रेट करने का दिन है। इस दिन इंटरनेशनल कॉफी डे (International Coffee Day) मनाया जाता है। इंटरनेशनल कॉफी डे को मनाने का एक उद्देश्य कॉफी पीने को बढ़ावा देना भी है।

इंटरनेशनल कॉफी संगठन की स्थापना साल 1963 में लंदन में हुई थी। इंटरनेशनल कॉफी संगठन ने साल 2015 में पहला विश्व कॉफी दिवस (International Coffee Day)  इटली के मिलान में मनाया था।

कहा जाता है कि अफ्रीकी देश इथियोपिया में कॉफी का जन्म हुआ था। यानी कॉफी की शुरुआत यहीं से हुई। इथियोपिया में कॉफी के बीजों को बकरियों ने सबसे पहले खाया था, जिसके बाद वह झूमने लगीं थी।

ये भी पढ़ें- गांधी जयंती 2020: बापू ने रखी चंपारण आंदोलन की नींव, अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई का फूंका बिगुल

शुरुआत में इथियोपिया में कॉफी के बीजों को खुशबू के लिए इस्तेमाल किया जाता था। बाद में एक शख्स ने जले हुए कॉफी के बीजों को पानी में डाल दिया, जिसके बाद कॉफी पीने का चलन शुरू हुआ।

इथियोपिया में हर खुशी के मौके पर कॉफी सेरेमनी मनाई जाती है। इसमें 2 से 3 घंटे का प्रोग्राम चलता है। इस प्रोग्राम में कॉफी में दूध नहीं मिलाया जाता।

इथियोपिया के जंगल में कॉफी की 5 हजार से ज्यादा किस्में हैं। यहां अपने आप ही कॉफी के पौधे उग आते हैं।

ये भी देखें- 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें