बीकानेर के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में भारत और अमेरिकी सैनिकों का शौर्य प्रदर्शन, देखें वीडियो

राजस्थान (Rajasthan) के बीकानेर (Bikaner) के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज (Mahajan Field Firing Range) में भारत और अमेरिका के सैनिक ‘युद्ध अभ्यास 20’ (Ex Yudh Abhyas 20) में हिस्सा ले रहे हैं।

Ex Yudh Abhyas 20

अमेरिका की सेना को अफगानिस्तान व इराक सहित कई देशों में आतंकवाद का सामना करने का शानदार अनुभव है।

राजस्थान (Rajasthan) के बीकानेर (Bikaner) के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज (Mahajan Field Firing Range) में भारत और अमेरिका के सैनिक ‘युद्ध अभ्यास 20’ (Ex Yudh Abhyas 20) में हिस्सा ले रहे हैं। यह युद्धाभ्यास 8 फरवरी से शुरू हुआ जो 21 फरवरी तक चलेगा। यह संयुक्त सैन्य युद्धअभ्यास काउंटर टेररिज्म पर केंद्रित है।

साल 2004 में शुरू हुए भारत-अमेरिका द्विपक्षीय अभ्यासों की श्रृंखला में एक्सरसाइज ‘युद्धाभ्यास 20’ सोलहवां संस्करण है। इस युद्धाभ्यास (Ex Yudh Abhyas 20) में अमेरिका के करीब 250 सैनिक हिस्सा ले रहे हैं। इसमें US आर्मी (US Army) की तीन विंग के पुरुष और महिला सैनिक शामिल हैं।

‘आग’ में तपकर तैयार होते हैं पैरा कमांडो, जानें कितनी मुश्किल होती है ट्रेनिंग

अमेरिकी दस्ते में 2 इन्फेंट्री बटालियन, 3 इन्फेंट्री रेजिमेंट, 1-2 स्ट्राइक ब्रिगेड कॉम्बैट टीम के सैनिक हैं। इस युद्धाभ्यास (Ex Yudh Abhyas 20) में इन्फैंट्री के कॉम्बैट व्हीकल व हेलीकॉप्टर भी भाग ले रहे हैं। भारत के 24 इन्फेंट्री डिवीजन सैनिक इसमें हिस्सा ले रहे हैं। जिनमें 250 भारतीय सैनिक शामिल हैं। इस अभ्यास में भारतीय सेना (Indian Army) का प्रतिनिधित्व सप्त शक्ति कमान की 11 वीं बटालियन जम्मू और कश्मीर राइफल्स कर रही है।

देखें वीडियो-

दोनों देशों की सेना को आतंक प्रभावित क्षेत्रों में काम करने का बेहतरीन अनुभव हासिल है। ऐसे में एक-दूसरे के अनुभव से दोनों को काफी कुछ सीखने को मिलेगा। यह संयुक्त युद्धाभ्यास इस बात का संकेत है कि भारत और अमेरिका दोनों आतंकवाद के खतरे को समझते हैं और उसी का मुकाबला करने में कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें