Gallery

झारखंड (Jharkhand) के पश्चिम सिंहभूम जिले से एक बड़ी खबर आ रही है। जिले के टोकलो थाना के लांजी जंगल में 4 मार्च को आईईडी बम धमाका (IED Bomb Blast) हो गया।

भारतीय सेना (Indian Army) 1971 युद्ध को 50 साल पूरे होने पर शानदार जीत की गौरवशाली याद में इस साल को स्वर्णिम विजय वर्ष (Swarnim Vijay Varsh) के रूप में मना रही है।

नक्सलियों (Moist) के गढ़ छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के सुकमा जिले के अलारमगु में CRPF के फॉरवार्ड ऑपरेटिंग बेस (FOB) का काम पूरा हो चुका है। यहां से CRPF के cobra202 बटालियन, 219 बटालियन और 50 बटालियन के जवान बीहड़ों में नक्सलियों की जड़ खोदने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

इस मौके पर सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवाने (General MM Naravane) ने राष्ट्र के लिए अपनी सेवा के लिए सभी सेवानिवृत्त अधिकारियों की सराहना की।

पैराशूट रेजीमेंट (Parachute Regiment) भारतीय सेना की हवाई (एयरबॉर्न) इंफेंट्री रेजीमेंट है। यह पहला भारतीय हवाई गठन 50वां पैराशूट ब्रिगेड था, जो 29 अक्टूबर, 1941 को बनाया गया था।

श्रीदेवी (Sridevi) का असली नाम था श्री अम्मा यंगर अय्यप्पन था (Shree Amma Yanger Ayyapan) लेकिन, बाद में फिल्मों के लिए उनका नाम बदलकर श्रीदेवी रख दिया गया।

पाकिस्तान पर शानदार विजय के 50 वर्ष पूरे होने पर स्वर्णिम विजय वर्ष (Swarnim Vijay Varsh) मनाया जा रहा है। इस मौके पर फरीदकोट पहुंची स्वर्णिम विजय मशाल ने भारतीय सैनिकों की 1971 की शौर्यगाथा की यादों को ताजा कर दिया।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने 19 फरवरी की शाम को दिल्ली में नेशन फर्स्ट: द हिस्ट्री ऑफ सीआरपीएफ' पुस्तक का विमोचन किया। ये किताब केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के पूरे इतिहास, वर्तमान और उसकी सेवाओं के बारे में जानकारी देती है।

दिल्ली में 19 फरवरी को हुए एक कार्यक्रम के दौरान सीआरपीएफ के महानिदेशक डॉ. एपी महेश्वरी (Dr. AP Maheshwari) ने CRPF कर्मियों और कर्तव्य निभाने के दौरान शहीद हुए जवानों के परिजनों को वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया।

राजस्थान (Rajasthan) के बीकानेर (Bikaner) के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज (Mahajan Field Firing Range) में भारत और अमेरिका के सैनिक 'युद्ध अभ्यास 20' (Ex Yudh Abhyas 20) में हिस्सा ले रहे हैं।

नक्सलियों को जड़ से उखाड़ फेंकने के लिए गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने बड़ा कदम उठाया है। मंत्रालय अब “लेडी कोबरा कमांडोज” (Women CoBRA Commandos) की छोटी-छोटी इकाइयां बनाकर अलग-अलग राज्यों में तैनात करने जा रहा है।

Republic Day 2021: देश आज 72वें गणतंत्र दिवस का जश्न मना रहा है। इस मौके पर देश के अलग-अलग हिस्सों में लोगों ने पूरे उत्साह के साथ इस दिन को सेलीब्रेट किया।

इस बार गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day Parade 2021) में रक्षा मंत्रालय की 6 झांकियों, केंद्रीय मंत्रालयों और अर्द्धसैनिक बलों की 9 झांकियों समेत 32 झांकियों में देश की सांस्कृति धरोहर, उन्नति और सैन्य ताकत का नजारा पेश किया गया।

Army Day 2021: सीडीएस रावत, आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे, आईएएफ चीफ एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया, नेवी चीफ एडमिरल करमबीर सिंह नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंचे ।

भारत और चीन के बीच तनाव जारी है। इस बीच बुधवार को सेना प्रमुख एम.एम.नरवणे लेह पहुंचे। यहां उन्होंने सेना अधिकारियों से मुलाकात की।

IMA Passing Out Parade: भारतीय सैन्य अकादमी (IMA) देहरादून में पासिंग आउट परेड के बाद अंतिम पग भरते ही 325 नौजवान भारतीय सेना (Indian Army) का हिस्सा बन गए। इसके साथ ही 70 विदेशी कैडेट भी पास आउट हुए।

श्रीनगर में आज मंजूर अहमद के निधन पर माल्यार्पण समारोह हुआ। जिसमें कई अधिकारियों ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

यह भी पढ़ें