दंतेवाड़ा में बीजेपी MLA की हत्या का मुख्य आरोपी गिरफ्तार, NIA कर रही पूछताछ

श्यामगिरी गांव के पास प्रतिबंधित भाकपा (माओवादी) संगठन ने विस्फोट किया था। इस विस्फोट में भाजपा विधायक भीमा मांडावी की मौत हो गई थी।

Bhima Mandavi

गिरफ़्तारी के बाद एनआईए ने आरोपी को अदालत में पेश किया। जहां से उसे तीन दिन के लिए हिरासत में भेज दिया गया। इस घटना में चार पुलिसकर्मियों की जान चली गई थी और सरकारी हथियार भी लूट लिए गए थे। 

छत्तीसगढ़ में पिछले साल 9 अप्रैल को दंतेवाड़ा में भाजपा विधायक भीमा मांडावी की हत्या हुई थी। जिसके मुख्य आरोपी को एनआईए ने गिरफ्तार कर लिया गया है। गिरफ्तार आरोपी प्रतिबंधित भाकपा माओवादी संगठन का सदस्य है। श्यामगिरी गांव के पास बारूदी सुरंग विस्फोट मामले में यह शामिल था।

9 अप्रैल 2019 को दंतेवाड़ा में श्यामगिरी गांव के पास प्रतिबंधित भाकपा (माओवादी) संगठन ने विस्फोट किया था। इस विस्फोट में भाजपा विधायक भीमा मांडावी की मौत हो गई थी। जिसके बाद पुलिस घटना कि जांच कर रही थी। फिर यह जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) को सौंप दी गई। 3 अगस्त को एनआईए ने विस्फोट मामले के मुख्य सह सजिशकर्ता हरीपाल सिंह चौहान को गिरफ्तार कर लिया है। हरीपाल सिंह चौहान की उम्र 44 वर्ष है। वह दंतेवाड़ा जिले का रहने वाला है।

भारत कर रहा चीन को घेरने की तैयारी, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिकी समकक्ष से की बातचीत

गिरफ़्तारी के बाद एनआईए ने आरोपी को अदालत में पेश किया। जहां से उसे तीन दिन के लिए एनआईए की हिरासत में भेज दिया गया। इस घटना में चार पुलिसकर्मियों की जान चली गई थी और सरकारी हथियार भी लूट लिए गए थे। एनआईए से मिली जानकारी के अनुसार हरीपाल सिंह चौहान ने नकुलनार गांव से बम बनाने के लिए जरूरी सामान खरीदा था। जिससे भाजपा विधायक की जान गई। इस मामले में अब तक 5 आरोपियों से पूछ-ताछ की जा चुकी है। आरोपी भीमा ताती और मड़का राम ताती को इस साल अप्रैल में गिरफ्तार किया गया था। वहीं लक्ष्मण जायसवाल, रमेश कुमार कश्यप और कुमारी लिंगे ताती को एनआईए ने 29 जुलाई को गिरफ्तार किया गया था।

यह भी देखें- 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें