झारखंड-छत्तीसगढ़ की सीमा से जुड़े जंगलों में नक्सलियों ने बिछा रखे हैं प्रेशर बम, निशाने पर सुरक्षाबल के जवान

झारखंड और छत्तीसगढ़ के सीमावर्ती जंगलों में नक्सलियों के खिलाफ लगातार अभियान चलाया जा रहा है। ऐसे में नक्सली बौखलाए हुए हैं

Naxalites

सांकेतिक तस्वीर।

झारखंड और छत्तीसगढ़ के सीमावर्ती जंगलों में नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ लगातार अभियान चलाया जा रहा है। ऐसे में नक्सली बौखलाए हुए हैं और उन्होंने चप्पे-चप्पे पर प्रेशर बम और बारूदी सुरंगें बिछा रखी हैं।

लातेहार: झारखंड और छत्तीसगढ़ के सीमावर्ती जंगलों में नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ लगातार अभियान चलाया जा रहा है। ऐसे में नक्सली बौखलाए हुए हैं और उन्होंने चप्पे-चप्पे पर प्रेशर बम और बारूदी सुरंगें बिछा रखी हैं। इस बात का खुलासा तब हुआ, जब नक्सलियों के कब्जे में 13 दिन रहने के बाद 3 माइंसकर्मी अपने घर वापस लौटे।

माइंसकर्मियों ने बताया कि नक्सलियों (Naxalites) ने उन्हें चेतावनी देते हुए कहा था कि जंगल में हर जगह प्रेशर बम लगे हैं, इसलिए कहीं भी जाने की कोशिश ना करें।

माइंसकर्मियों ने बताया कि नक्सलियों की यह बात सुनकर वह डर गए थे, इसीलिए कोई भी जंगल में कहीं नहीं भागा। नक्सली बार-बार यह बात कहते थे कि जंगल में अगर घूमे तो उड़ जाओगे। बता दें कि जमीन में छिपाकर विस्फोट करना नक्सलियों की पुरानी आदत है।

मध्य प्रदेश: लाल आतंक के खिलाफ सुरक्षाबलों की बड़ी कामयाबी, मुठभेड़ में 28 लाख रुपये की दो इनामी महिला नक्सली ढेर

नक्सली आमतौर पर पुलिस और सुरक्षाबलों को निशाना बनाने के लिए ऐसा करते हैं। पुलिस और सुरक्षाबलों द्वारा भी आए दिन प्रेशर बम और लैंडमाइंस बरामद की जाती हैं। अब तक कई मासूमों की इन बमों की चपेट में आने की वजह से मौत हो चुकी है। नक्सलियों द्वारा या तो प्रेशर बम का प्रयोग किया जाता है, या दूर से विस्फोट की जा सकने वाली सुरंगों का।

बता दें कि झारखंड और छत्तीसगढ़ की सीमा पर बसे जंगल बेहद दुर्गम हैं और दिन में भी यहां जाने पर अंधेरा रहता है। इसके अलावा यहां गहरी खाई और नदियां हैं। लेकिन इतना साफ है कि एंटी नक्सल अभियान के दौरान पुलिस को सतर्कता बरतनी होगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें