मध्य प्रदेश: बालाघाट और मंडला में बढ़ रहा नक्सली मूवमेंट, CRPF की एक और बटालियन होगी तैनात

बालाघाट और मंडला जिले में नक्सली अपनी गतिविधियों को बढ़ा रहे हैं। वे जंगलों से होते हुए गांवों में पहुंच रहे हैं और सुरक्षाबलों को निशाना बना रहे हैं।

CRPF

सांकेतिक तस्वीर

नक्सलियों (Naxalites) की तादात को कम करने और उन्हें मुंहतोड़ जवाब देने के लिए CRPF ने अपने जवानों की संख्या में बढोतरी करने का फैसला किया है।

मध्य प्रदेश: बालाघाट और मंडला जिले में नक्सली (Naxalites) अपनी गतिविधियों को बढ़ा रहे हैं। वे जंगलों से होते हुए गांवों में पहुंच रहे हैं और सुरक्षाबलों को निशाना बना रहे हैं। इसके अलावा वह भोले-भाले ग्रामीणों को डरा-धमकाकर उन्हें परेशान भी कर रहे हैं।

ऐसे में नक्सलियों (Naxalites) की तादात को कम करने और उन्हें मुंहतोड़ जवाब देने के लिए CRPF ने अपने जवानों की संख्या में बढोतरी करने का फैसला किया है। CRPF की एक और बटालियन बालाघाट और मंडला जिले के नक्सल प्रभावित इलाकों में तैनात होगी। इस बटालियन में 1500 जवान होंगे।

नक्सली मूवमेंट के बारे में बालाघाट पुलिस रेंज के आइजी केपी वेंकटेश्वर राव ने भी जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि बालाघाट व मंडला जिले में बस्तर के नक्सली, कबीरधाम जिले से लेकर भोरमदेव अभ्यारण्य के रास्ते अपना विस्तार करने में जुटे हैं। हालांकि पुलिस भी इन नक्सलियों के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रही है।

चीन की नई चालबाजी, अरुणाचल सीमा के पास ब्रह्मपुत्र नदी पर बनाने जा रहा बांध

बता दें कि बालाघाट और मंडला जिले में छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र से नक्सली मूवमेंट बढ़ रहा है। यहां कई दलम हैं, जो माहौल को खराब कर रहे हैं। इनमें मलाजखंड, टांडा दलम, कान्हा-भोरम दलम, परसवाड़ा दलम, विस्तार दलम, केबी डिवीजन, खटिया-मोचा दलम और देवरी दलम हैं।

इन दलमों के नक्सली ग्रामीणों को भड़काने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसे में CRPF की एक बटालियन के बढ़ने से नक्सलियों के खिलाफ अभियान में तेजी मिलेगी।

बता दें कि इस समय बालाघाट में जिला पुलिस बल के करीब ढाई हजार जवान हैं। वहीं सीआरपीएफ के एक हजार जवान और हॉकफोर्स के एक हजार जवान हैं। सीआरपीएफ की एक और बटालियन मिलने से कुल जवानों की संख्या 6 हजार हो जाएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें