झारखंड: पुलिस पिकेट के निर्माण का ग्रामीण और आदिवासी कर रहे विरोध, अब सीएम से करेंगे बात

बीते 1 महीने से डुमरी और पीरटांड इलाके के आदिवासी ग्रामीण इलाकों में पुलिस पिकेट और सीआरपीएफ कैंप का निर्माण प्रस्तावित है।

Naxalites

नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ अभियान के तहत जगह-जगह पुलिस पिकेट और सीआरपीएफ कैंप बनाए जा रहे हैं, लेकिन ग्रामीण पुलिस कैंप और सीआरपीएफ कैंप का विरोध कर रहे हैं।

गिरीडीह: झारखंड में नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ लगातार अभियान चलाया जा रहा है। एक तरफ पुलिस और CRPF नक्सलियों पर नकेल कसने के लिए जगह-जगह पुलिस पिकेट और सीआरपीएफ कैंप बनाने की सोच रही है, वहीं इन क्षेत्रों के ग्रामीण पुलिस कैंप और सीआरपीएफ कैंप का विरोध कर रहे हैं।

बीते 1 महीने से डुमरी और पीरटांड इलाके के आदिवासी ग्रामीण इलाकों में पुलिस पिकेट और सीआरपीएफ कैंप का निर्माण प्रस्तावित है। लेकिन ग्रामीण इस निर्माण कार्य का विरोध कर रहे हैं।

ताजा मामला बुधवार का है। खुखरा थाना के पर्वतपुर स्थित पुलिस कैंप निर्माण का स्थानीय ग्रामीणों ने जोरदार विरोध किया है। विरोध के दौरान लोग हरवे हथियार के साथ एक जगह जमा हुए और देखते ही देखते हजारों की भीड़ जमा हो गई। सभी के हाथों में पारंपरिक हथियार थे। आदिवासियों ने भी आंदोलन का बिगुल फूंक दिया है।

हालांकि गिरिडीह के विधायक सुदीप कुमार सोनू पर्वतपुर सभा स्थल पर पहुंचे और लोगों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में जनता की इच्छा ही सर्वोपरि है। उन्होंने विरोध कर रहे लोगों से कहा कि आप एक आवेदन दें और 5 सदस्यों की एक टीम बनाकर मुख्यमंत्री के पास चलें।

COVID-19: देश में बीते 24 घंटे में आए 24,712 नए केस, दिल्ली में तेजी से नीचे आ रहा संक्रमण का ग्राफ

मिली जानकारी के मुताबिक, अब 5 सदस्यों की टीम को लेकर विधायक सुदीप, जनवरी के पहले सप्ताह में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के पास जाएंगे और ग्रामीणों की इच्छा से अवगत कराएंगे।

इस क्षेत्र के निवासी मांझी हड़ाम समेत कई लोगों ने अपनी बात रखते हुए कहा कि यहां पुलिस कैंप की जरूरत नहीं है।

बता दें कि बीते एक महीने से गिरिडीह जिले के पीरटांड़ व डुमरी में पुलिस कैंप के निर्माण की प्रक्रिया चल रही है। इसी प्रक्रिया के तहत पांडेडीह में अस्थायी कैंप लगाकर पर्वतपुर में स्थायी कैम्प का निर्माण कराया जा रहा है। इसी बात का विरोध किया जा रहा है।

पिछले सप्ताह 16 दिसम्बर को भी यही हुआ था। तब भी विधायक ने कहा था कि मुख्यमंत्री से इस संबंध में बात करेंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें