झारखंड: TPC का एरिया कमांडर गिरफ्तार, लेवी न मिलने पर कर देता था हत्या

झारखंड (Jharkhand): रांची पुलिस को एक बड़ी कामयाबी मिली है। पुलिस ने टीपीसी के एरिया कमांडर रमेश उर्फ पहाड़ी को गिरफ्तार कर लिया है।

Jharkhand

सांकेतिक तस्वीर।

Jharkhand: रांची जिले के बुढ़मू और खलारी क्षेत्र में रमेश आतंक का पर्याय बन चुका था और लेवी को लेकर अपना वर्चस्व स्थापित करने की कोशिश कर रहा था। टीपीसी के कई उग्रवादी रमेश के दस्ते में शामिल हैं।

झारखंड (Jharkhand): रांची पुलिस को एक बड़ी कामयाबी मिली है। पुलिस ने टीपीसी के एरिया कमांडर रमेश उर्फ पहाड़ी को गिरफ्तार कर लिया है।

पुलिस से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, रांची के एसएसपी सुरेंद्र झा ने एक विशेष टीम गठित की थी, जिसके बाद टीपीसी के एरिया कमांडर रमेश के खिलाफ कार्रवाई की गई।

बता दें कि रांची जिले के बुढ़मू और खलारी क्षेत्र में रमेश आतंक का पर्याय बन चुका था और लेवी को लेकर अपना वर्चस्व स्थापित करने की कोशिश कर रहा था। टीपीसी के कई उग्रवादी रमेश के दस्ते में शामिल हैं।

Jharkhand के कई कारोबारियों और ठेकेदारों को रमेश धमकी देता था और लेवी नहीं देने पर अंजाम भुगतने के लिए तैयार रहने को कहता था।

ये भी पढ़ें- Coronavirus Updates: भारत में कोरोना का तांडव जारी, संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 49 लाख के पार

रमेश के खिलाफ सीनियर पुलिस अधिकारियों को लगातार शिकायतें मिल रही थीं, जिसके बाद रांची के एसएसपी सुरेंद्र झा ने विशेष टीम गठित की और उसे पकड़ने के लिए प्लान तैयार किया। रमेश को रांची जिले के खलारी स्थित बचरा गांव से गिरफ्तार किया गया।

बता दें कि रांची के उग्रवादी संगठनों और नक्सली संगठनों में लेवी वसूलने के साथ-साथ अपने वर्चस्व की लड़ाई भी लड़ी जा रही है। इस वजह से कभी टीपीसी के उग्रवादी, भाकपा माओवादी के सदस्यों को अपने निशाने पर लेते हैं तो कभी भाकपा माओवादी पीएलएफआई के उग्रवादियों को अपने निशाने पर लेते हैं।

हालात ये हैं कि टीपीसी उग्रवादी संगठन और भाकपा माओवादी संगठनों के बीच लेवी को लेकर रस्साकशी चल रही है।

बता दें कि पिछले 21 जून को डीपीसी के उग्रवादी ने भाकपा माओवादी के सदस्य रहे संतोष लोहरा को गोली मारकर हत्या कर दी थी और 6 जुलाई को फिर से टीपीसी ने एनसीसी के एरिया कमांडर मोहन जाधव को गोली मारकर मौत के घाट उतार दिया था।

पुलिस ने अपनी जांच में यह पाया है कि इन सारी घटनाओं में टीपीसी के उग्रवादी रमेश का ही हाथ है।
उसके द्वारा ही बीती 19 अगस्त को मैक्लुस्कीगंज में झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता मदन साहू की हत्या की गई थी।

पुलिस इसे लेवी वसूलने के एंगल से देख रही है और यह बात सामने आई है कि इस उग्रवादी को जिसने भी लेवी देने से मना किया है, इसने उसे मौत के घाट उतारा है।

सूत्रों के अनुसार झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता मदन साहू कॉल ट्रांसपोर्टिंग का काम करते थे। ऐसा कयास लगाया जा रहा है कि मदन से भी इस उग्रवादी द्वारा लेवी की मांग की गई होगी और मना करने पर मदन साहू को इसने गोली मार दी।

फिलहाल रांची पुलिस इस मामले में गहन जांच कर रही है और बाकी के उग्रवादियों से भी पूछताछ की जा रही है।

ये भी देखें- 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें