Exclusive: अपंगता की जिंदगी जी रहा करोड़ों के इनामी नक्सलियों का गुरू प्रशांत बोस, जानें पूरा मामला

ये वही प्रशांत बोस (Prashant Bose) है, जो अपनी युवावस्था में नक्सलवाद को बढ़ावा देने और नए नक्सलियों को पैदा करने के लिए जाना जाता था।

Prashant Bose

प्रशांत बोस (Prashant Bose) 5 दशक से झारखंड, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, बिहार, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश समेत महाराष्ट्र में नक्सलवाड़ी का प्रचार-प्रसार, संगठन विस्तार, खून खराबा और अमानवीय घटनाओं में शामिल रहा है।

रांची: एक कहावत है कि समय मजबूत से मजबूत आदमी के अहंकार को मिटा देता है। इसका जीता-जागता सबूत है 93 साल का नक्सली प्रशांत बोस, जो अब अपंगता की जिंदगी जी रहा है।

ये वही प्रशांत बोस है (Prashant Bose), जो अपनी युवावस्था में नक्सलवाद को बढ़ावा देने और नए नक्सलियों को पैदा करने के लिए जाना जाता था।

प्रशांत बोस 5 दशक से झारखंड, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, बिहार, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश समेत महाराष्ट्र में नक्सलवाड़ी का प्रचार-प्रसार, संगठन विस्तार, खून खराबा और अमानवीय घटनाओं में शामिल रहा है। लेकिन अब वह 93 साल का है और उसका शरीर बिल्कुल काम नहीं करता है।

हालांकि भाकपा माओवादी संगठन में अभी भी प्रशांत बोस का वर्चस्व है और संगठन ने उसे सारंडा के जंगलों में अपने सुरक्षित ठिकाने पर रखा है। प्रशांत बोस की देखरेख और सेवा में सारंडा के कुख्यात नक्सली टीम के प्रधान चमन उर्फ करमचंद को लगाया गया है।

प्रशांत बोस अब चलने-फिरने में भी सक्षम नहीं है। इसलिए नक्सली उसे डोली के सहारे एक जगह से दूसरी जगह ले जाते हैं। इस बात का खुलासा तब हुआ था, जब नक्सलियों और पुलिस के बीच मुठभेड़ हुई थी और इस दौरान पुलिस ने एक डोली और नक्सली प्रशांत से जुड़ी सामग्री बरामद की थी। हालांकि इस मुठभेड़ में प्रशांत, पुलिस के हत्थे नहीं चढ़ा था।

Coronavirus: देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 99 लाख के करीब, दिल्ली में मरने वालों की संख्या हुई 10 हजार के पार

प्रशांत 5 दशक से गिरिडीह के पारसनाथ जंगल में हैं। उसने धनबाद जिले के टुंडी स्थित नावाटांड़ गांव की नक्सली शीला से शादी कर ली थी। प्रशांत की पत्नी के रूप में शीला की नक्सली संगठन में अच्छी पकड़ है। पारसनाथ में इस नक्सली ने कई बड़े-बड़े नक्सलियों को जन्म दिया, जिसमें अधिकतर इनामी नक्सली हैं।

राज्य सरकार ने नक्सली प्रशांत बोस पर एक करोड़ का इनाम घोषित किया है। वहीं उसके शिष्यों मिसिर बेसरा पर एक करोड़, चमन उर्फ कर्मचन्द हांसदा पर 25 लाख और अनल दा उर्फ पति राम मांझी पर एक करोड़ रुपए का इनाम घोषित है।

जानकार बताते हैं कि आधुनिक हथियारों से लैस नक्सली 10 लेयर के सुरक्षा कवच में प्रशांत बोस की रक्षा करते हैं। अब देखना ये होगा कि पुलिस इस बड़े नक्सली को जिंदा या मुर्दा पकड़ पाती है या नहीं। हालांकि जानकार बताते हैं कि प्रशांत की तबीयत बिगड़ती चली जा रही है और किसी भी समय उसकी मौत हो सकती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें