दंतेवाड़ा: एक लाख का इनामी नक्सली गिरफ्तार, शहरी नेटवर्क पर किया बड़ा खुलासा

गिरफ्त में आए नक्सली का नाम नंदा कुंजाम है और वह मलंगिर एरिया कमेटी के पिरनार पंचायत कमेटी का अध्यक्ष था।

Dantewada II नक्सली गिरफ्तार

Dantewada में नक्सली गिरफ्तार

दंतेवाड़ा में 2 आम नागरिक समेत 21 जवानों की हत्या के मामले में शामिल नक्सली को गिरफ्तार किया गया है। गश्त के दौरान पेरपा और पिरनार के जंगलों से ये गिरफ्तारी हुई है।

जिला पुलिस बल और DRG के जवानों ने इस नक्सली को गिरफ्तार किया है। गिरफ्त में आए नक्सली का नाम नंदा कुंजाम है और वह मलंगिर एरिया कमेटी के पिरनार पंचायत कमेटी का अध्यक्ष था।

नंदा कुंजाम पर 1 लाख का इनाम घोषित किया गया था। नंदा ने शहरी नेटवर्क के बारे में भी कई अहम खुलासे किए हैं।

बता दें कि इससे पहले भी छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के गढ़ कहे जाने वाले दंतेवाड़ा में नक्सलियों ने हिंसा की थी। बुधवार देर रात नक्सलियों ने अपने ही 2 साथियों की हत्या कर दी थी।

इस बीच बचाव करने आए 15 ग्रामीणों को भी नक्सलियों ने जमकर पीटा था, जिसमें 3 लोगों की हालत गंभीर थी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक नक्सलियों ने गांव में देर रात एक बैठक बुलाई थी और ये आदेश दिया था कि बनी हुई सड़क को काट दिया जाए।

ये भी पढ़ें- कारगिल युद्ध का ‘हीरो’ था मिग-27 विमान, पायलटों की पत्नियों ने दिया था ये खास नाम

नक्सलियों के इस आदेश से उनके ही कुछ साथी सहमत नहीं थे, जिस वजह से विवाद हो गया। बजरंगी और टिडो नाम के नक्सली ने नक्सलियों के आदेश को मानने से इनकार कर दिया और कहा कि सड़क के बनने से गांववालों को आराम मिलेगी।

इस बात से नक्सली कमांडर सोमरू और जयलाल भड़क गए और उन्होंने दोनों की हत्या कर दी थी। इस दौरान जो भी ग्रामीण बीच-बचाव करने के लिए आए, उनकी भी पिटाई की गई थी।

ये मामला अरनपुर थाना क्षेत्र के पोटाली गांव का था। इससे पहले भी छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के दंतेवाड़ा (Dantewada) में नक्सलियों (Naxalites) ने उपद्रव मचाया था। नक्सलियों ने 17 जुलाई की रात ग्रामीणों की बेरहमी से पिटाई की थी, जिससे 25 गांव वाले घायल हो गए थे। यह घटना जिले के काटेकल्याण थाने के पारचेली गांव की थी।

जानकारी के मुताबिक, यह सभी ग्रामीण अपने इलाके में विकास की मांग कर रहे थे, जिसकी वजह से वे नक्सलियों (Naxals) की आंखों में खटक रहे थे।

ये भी देखें- 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें