सुकमा: ‘पूना नर्कोम’ अभियान के तहत मिली बड़ी कामयाबी, 43 नक्सलियों ने किया सरेंडर

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के नक्सल प्रभावित सुकमा (Sukma) जिले में ‘पूना नर्कोम’ अभियान (Poona Narcoma Campaign) के तहत बड़ी कामयाबी मिली है।

Naxalites Surrender

शोषण, अत्याचार, भेदभाव और स्थानीय आदिवासियों के साथ होने वाली हिंसा से त्रस्त होकर 43 नक्सलियों ने सुरक्षाबलों के सामने आत्मसमर्पण (Naxalites Surrender) कर दिया।

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के नक्सल प्रभावित सुकमा (Sukma) जिले में ‘पूना नर्कोम’ अभियान (Poona Narcoma Campaign) के तहत बड़ी कामयाबी मिली है। जिले में 20 अक्टूबर को 9 महिला नक्सलियों सहित 43 नक्सलियों ने सरेंडर (Naxalites Surrender) कर दिया।

जिले के एसपी सुनील शर्मा के मुताबिक, ‘पूना नर्कोम’ अभियान (Poona Narcoma Campaign) से प्रभावित होकर और शोषण, अत्याचार, भेदभाव और स्थानीय आदिवासियों के साथ होने वाली हिंसा से त्रस्त होकर 43 नक्सलियों ने सुरक्षाबलों के सामने आत्मसमर्पण (Naxalites Surrender) कर दिया। आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों में मिलिशिया कमांडर पोड़ियामी लक्ष्मण पर एक लाख रुपए का इनाम है।

बिहार: मुंगेर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, 3 हार्डकोर नक्सली गिरफ्तार

एसपी के अनुसार, अन्य नक्सली मिलिशिया सदस्य, दंडकारण्य आदिवासी किसान मजदूर संगठन, क्रांतिकारी महिला आदिवासी संगठन और चेतना नाट्य मंडली के सदस्य के रूप में सक्रिय थे। आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों में 18 कुकानार थाना, 19 गादीरास थाना, चार तोंगपाल थाना, एक फुलबगड़ी थाना और एक चिंतागुफा थाना के रहने वाले हैं।

इन नक्सलियों को राज्य की पुनर्वास नीति के तहत सहायता राशि और अन्य सुविधाएं दी जाएंगी। एसपी के मुताबिक, जिले में ‘पूना नर्कोम’ अभियान शुरू होने के बाद से अब तक लगभग 30 गांवों के 176 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है। एसपी ने सभी सरेंडर कर चुके नक्सलियों के साथ बैठकर खाना भी खाया।

ये भी देखें-

बता दें कि जिले में चलाए जा रहे हैं ‘पूना नर्कोम’ अभियान के तहत बड़ी संख्या में नक्सली आत्मसमर्पण कर रहे हैं। सुरक्षाबलों और जिला प्रशासन की तरफ से लगातार जिले में नक्सल उन्मूलन अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत पुलिस बल सुकमा के अंदरुनी अभियान में पहुंचकर जिला प्रशासन की पुनर्वास नीति का प्रचार प्रसार कर रही है। ताकि नक्सली हिंसा का रास्ता छोड़ मुख्यधारा से जुड़ सकें। इसमें लगातार कामयाबी मिल रही है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें