छत्तीसगढ़: 29 लाख का इनामी नक्सली डेविड गिरफ्तार, कई राज्यों में फैला रखा था आतंक, 12 ने किया सरेंडर

डेविड के पास से एके-47 राइफल, पिस्टल, कारतूस और पिठ्ठू के साथ दैनिक प्रयोग का सामान बरामद किया गया है।

Naxalites

सांकेतिक तस्वीर।

डेविड पर महाराष्ट्र के गोन्दिया जिले में 13, राजनांदगांव जिले में डेढ़ दर्जन और महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में हत्या जैसे गंभीर अपराधों के 29 मामले दर्ज हैं.

छत्तीसगढ़ के रायपुर में 3 जुलाई को हुई मुठभेड़ में घायल नक्सली (Naxalite) डेविड उर्फ उमेश को रविवार को गिरफ्तार कर लिया गया। घायल होने की वजह से वह अस्पताल में भर्ती था।

कोरोना (Corona) की वजह से उसे राजनांदगांव के कुरुक्षेत्र पुलिस लाइन में क्वारंटाइन किया गया था। एसपी जितेंद्र शुक्ला ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस मामले के बारे में जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि डेविड के पास से एके-47 राइफल, पिस्टल, कारतूस और पिठ्ठू के साथ दैनिक प्रयोग का सामान बरामद किया गया है। इसके अलावा डेविड से पूछताछ के बाद एक मोटोरोला वायरलेस हैंडसेट, एक मोबाइल सेट और पेन ड्राइव समेत कई और सामान भी जब्त किए गए हैं।

ये भी पढ़ें- केरल विमान हादसा: मृत पायलट दीपक वसंत साठे के पास था 10 हजार घंटे से ज्यादा उड़ान का अनुभव, जानें पूरी स्टोरी

बता दें कि डेविड पर महाराष्ट्र के गोन्दिया जिले में 13, राजनांदगांव जिले में डेढ़ दर्जन और महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में हत्या जैसे गंभीर अपराधों के 29 मामले दर्ज हैं.

डेविड पर कई सरकारों ने इनाम रखे हुए थे। डेविड पर छत्तीसगढ़ सरकार ने 8 लाख, महाराष्ट्र सरकार ने 16 लाख और मध्य प्रदेश सरकार ने 5 लाख रुपए का इनाम घोषित किया था। कुल मिलाकर डेविड पर 29 लाख रुपए का इनाम था।

डेविड की गिरफ्तारी से संबंधित इलाके के लोगों ने चैन की सांस ली है। डेविड को जेल भेज दिया गया है। इसके अलावा दंतेवाड़ा में 6 लाख के 5 इनामी नक्सलियों समेत 12 नक्सलियों ने सरेंडर कर दिया है। ये नक्सली 61 जवानों की हत्या में शामिल थे. नक्सलियों ने विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर सरेंडर किया है।

ये भी देखें- 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें