छत्तीसगढ़: नारायणपुर में दो इनामी नक्सलियों ने किया सरेंडर, इन वारदातों में रहे हैं शामिल

राज्य के धुर नक्सल प्रभावित नारायणपुर जिले में दो इनामी नक्सलियों (Naxals) ने आत्मसमर्पण (Surrender) कर दिया। जानकारी के मुताबिक, ये दोनों सुरक्षाबलों पर हमले सहित नारायणपुर और आस पास के इलाकों में हुई कई नक्सली वारदातों में शामिल रहे हैं।

Surrender

नारायणपुर जिले में दो इनामी नक्सलियों (Naxals) ने आत्मसमर्पण (Surrender) कर दिया।

छत्तीसगढ़ में सुरक्षाबलों को नक्सलियों के खिलाफ बड़ी सफलता हाथ लगी है। राज्य के धुर नक्सल प्रभावित नारायणपुर जिले में दो इनामी नक्सलियों (Naxals) ने आत्मसमर्पण (Surrender) कर दिया। जानकारी के मुताबिक, ये दोनों खूंखार नक्सली थे। ये दोनों सुरक्षाबलों पर हमले सहित नारायणपुर और आस पास के इलाकों में हुई कई नक्सली वारदातों में शामिल रहे हैं।

इन दोनों नक्सलियों के सिर पर प्रशासन की ओर से एक-एक लाख रुपए का इनाम रखा गया था। आईटीबीपी (ITBP) के अधिकारियों ने 22 अगस्त को यह जानकारी दी। आईटीबीपी की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, “दो नक्सलियों ने 22 अगस्त को छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले में आत्मसमर्पण किया। दोनों नक्सलियों (Naxalites) के ऊपर एक-एक लाख रूपये का इनाम था।”

बिहार में हार्डकोर नक्सली मुसाफिर सहनी की मौत, एक दर्जन से ज्यादा वारदातों में था शामिल

नारायणपुर के पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग ने इसकी पुष्टि की है। पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग के मुताबिक, अखिलेश हुर्रा उर्फ बलदेव (23) और जयराम मरकाम (28) 22 अगस्त को पुलिस के सामने आत्समर्पण करने पहुंचे। एसपी के अनुसार, ऐसा करने के पीछे दोनों ने माओवादियों की ‘खोखली’ विचारधारा से मोहभंग होने और बढ़ते नक्सल-विरोधी अभियान का हवाला दिया।

पुलिस अधीक्षक के मुताबिक, प्रतिबंधित संगठन के किसकोडो एलओएस (स्थानीय संगठन दस्ते) का सदस्य हुर्रा नारायणपुर और निकटवर्ती कांकेर जिले में सुरक्षाबलों पर साल 2013 से 2018 के बीच तीन नक्सली हमलों (Naxal Attacks) में संलिप्त रहा है, जबकि मरकाम जन मिलिशिया के स्वयंभू कामंडर के तौर पर काम कर रहा था।

ये भी देखें-

एसपी के अनुसार, प्रशासन ने दोनों पर एक-एक लाख रुपये का इनाम घोषित कर रखा था। एसपी गर्ग के अनुसार, दोनों नक्सलियों (Naxals) को 10,000-10,000 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी गई है। इसके अलावा, सरकार कीआत्मसमर्पण-सह-पुनर्वास नीतियों के तहत उन्हें आगे भी सहायता दी जाएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें