Chhattisgarh: संगठन के शोषण से आ गई थीं तंग, कोंडागांव में 2 इनामी महिला नक्सलियों ने किया सरेंडर

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के नक्सल प्रभावित कोंडागांव जिले में दो महिला नक्सलियों (Women Naxals) ने आत्मसमर्पण कर दिया। इन महिला नक्सलियों ने 27 नवंबर को एसपी सिद्धार्थ तिवारी के सामने सरेंडर कर दिया।

Women Naxali

सांकेतिक तस्वीर।

संगठन में नक्सलियों के शोषण और अमानवीय व्यवहार से तंग आकर इन दोनों महिला नक्सलियों (Women Naxals) ने आत्मसमर्पण कर दिया।

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के नक्सल प्रभावित कोंडागांव जिले में दो महिला नक्सलियों (Women Naxals) ने आत्मसमर्पण कर दिया। इन महिला नक्सलियों ने 27 नवंबर को एसपी सिद्धार्थ तिवारी के सामने सरेंडर कर दिया। दोनों महिला नक्सलियों पर प्रशासन की ओर से 1-1 लाख का इनाम घोषित है।

जानकारी के मुताबिक, इनमें से एक महिला नक्सली (Woman Naxali) आमदई एलजीएस के साथ साल 2017 से दलम सदस्य के रूप में जुड़ी थी। उसने कोंडागांव, नारायणपुर और बीजापुर की सीमा पर तुसवाल गांव के पहाड़ी क्षेत्रों में प्रशिक्षण लिया। तब से वह आमदई एलजीएस के साथ तुमड़ीवाल, कुदुर, आलवाड, किलम, बेचा, तुसवाल आदि गांवों में नक्सल गतिविधियों में सक्रिय रही।

Jharkhand: अब नक्सलियों की खैर नहीं, गिरिडीह में पुलिस ने की ये मास्टर प्लानिंग

वहीं, दूसरी महिला नक्सली ने साल 2013 में तत्कालिक जनताना सरकार मिलिशिया कमाण्डर जैतराम कोरार्म के दबाव में आकर मिलिशिया सदस्य के रूप में नक्सलियों (Naxals) के साथ काम किया। उसने भी तुसवाल के पहाड़ी इलाकों में प्रशिक्षण लिया और भानपुरी, कुदुर, तुमड़ीवाल क्षेत्र में सक्रिय थी।

तुमड़ीवाल-किलम इलाकों में स्थानीय दलम के साथ वह नक्सल गतिविधियों को अंजाम देती रही। वह बड़े कैडर के नक्सलियों की मदद करती थी। जानकारी के अनुसार, इन दोनों महिला नक्सलियों (Women Naxals) ने साल 2013 और साल 2017 में वापस घर आकर समान्य जीवन जीने का प्रयास भी किया था। पर तुमड़ीवाल क्षेत्र में सक्रिय नक्सलियों द्वारा जबरदस्ती इन्हें फिर से अपने साथ ले जाकर काम कराया गया।

ये भी देखें-

संगठन (Naxal Organization) में नक्सलियों के शोषण और अमानवीय व्यवहार से तंग आकर इन दोनों ने आत्मसमर्पण कर दिया। एसपी ने उनके इस कदम की सरहना की। सरेंडर करने वाली दोनों महिला नक्सलियों (Women Naxals) को राज्य की आत्मसमर्पण नीति के तहत सभी सुविधाएं दी जाएंगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें