Chhattisgarh Encounter: U शेप एंबुश, 4 ट्रैक्टरों में भरे नक्सलियों के शव, 2 हजार जवान और नक्सली हिडमा की साजिश! ये है इनसाइड स्टोरी

25 लाख के कुख्यात नक्सली (Naxalites) हिडमा को पकड़ने के लिए जवान उसकी मांद में घुस गए थे। हिडमा सुकमा जिले के गांव से नक्सली गतिविधियों को अंजाम देता है।

Bijapur Sukma Encounter

Bijapur Sukma Encounter: नक्सलियों (Naxalites) ने एक सोची समझी रणनीति के तहत, पहले जवानों को घने जंगलों में घुसने दिया और जब जवान बहुत अंदर घुस गए तो उन्हें घेरकर हमला शुरू कर दिया।

रायपुर: छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर और सुकमा जिले के बॉर्डर पर सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच हुई भीषण मुठभेड़ सुर्खियों में हैं। इस नक्सली मुठभेड़ में खबर लिखे जाने तक 24 जवान शहीद हो चुके हैं और रविवार शाम तक 15 नक्सली मारे जा चुके हैं।

मिली जानकारी के मुताबिक, इस मुठभेड़ में नक्सलियों (Naxalites) को बड़ा नुकसान पहुंचा है। पुलिस से जुड़े सूत्रों का कहना है कि नक्सली 4 ट्रैक्टरों में अपने साथियों के शव भरकर मौके से भाग खड़े हुए।

नक्सली हिडमा को पकड़ने के लिए जवान उसकी मांद में घुस गए थे

बता दें कि 25 लाख के कुख्यात नक्सली हिडमा को पकड़ने के लिए जवान उसकी मांद में घुस गए थे। हिडमा सुकमा जिले के गांव से नक्सली गतिविधियों को अंजाम देता है और कुछ दिन पहले ही हिडमा ने जवानों को चुनौती थी।

Chhattisgarh: बीजापुर-सुकमा बॉर्डर पर सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच भीषण मुठभेड़, 24 जवान शहीद, 15 नक्सली ढेर

2 हजार जवानों की अलग-अलग टीमें हिडमा को पकड़ने के लिए जंगल में घुस रही थीं। इसी दौरान नक्सलियों ने जवानों को घेर लिया। दरअसल नक्सलियों ने एक सोची समझी रणनीति के तहत, पहले जवानों को घने जंगलों में घुसने दिया और जब जवान बहुत अंदर घुस गए तो उन्हें घेरकर हमला शुरू कर दिया।

नक्सली हिडमा के दस्ते ने जवानों को U शेप एंबुश में फंसाया

हिडमा के एक दस्ते ने जवानों की एक टीम को U शेप एंबुश (3 तरफ से घेराव करना) में फंसा लिया और जवानों पर ताबड़तोड़ फायरिंग करने लगे। जवान घने जंगल में फंसे थे और हिडमा के साथी पहाड़ से गोलियां बरसा रहे थे।

जवानों के पास कोई चारा नहीं था, फिर भी जवानों ने हिडमा और बाकी नक्सलियों (Naxalites) को मुंहतोड़ जवाब दिया। जवानों के हौसले को देखकर नक्सलियों के पसीने छूट गए और वह भाग खड़े हुए। पुलिस सूत्रों का कहना है कि नक्सली 4 ट्रैक्टरों में अपने साथियों के शव भरकर ले गए हैं।

800 नक्सलियों की फौज रखता है नक्सली हिडमा

नक्सली हिडमा 25 लाख रुपए का इनामी है और उसकी सुरक्षा में घातक टीमें रहती हैं। इस टीम के पास आधुनिक हथियार हैं और वह 24 घंटे हिडमा की सुरक्षा करती है।

मुठभेड़ के दौरान मौजूद एक जवान ने बताया कि हिडमा के पास 800 नक्सलियों की पूरी फौज है। इन्हीं नक्सलियों ने जवानों पर हमला किया है।

इस बात का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इन नक्सलियों ने जवानों पर रॉकेट लॉन्चर से हमला किया। घायल जवानों का कहना है कि इन नक्सलियों ने जवानों पर यूबीजीएल, रॉकेट लॉन्चर, इंसास और एके-47 से U शेप में हमला किया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें