छत्तीसगढ़: ‘लोन वर्राटू’ अभियान का असर, दंतेवाड़ा में इनामी नक्सली ने किया सरेंडर

छत्तीसगढ़ (Chhattisgargh) के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में नक्सलवाद (Naxalism) के खिलाफ एक और कामयाबी मिली है। जिले में एक इनामी नक्सली (Naxali) ने सुरक्षाबलों के समक्ष आत्मसमर्पण (Surrender) कर दिया है।

Surrender

जिले में चल रहे ‘लोन वर्राटू’ (घर वापसी) अभियान से प्रभावित होकर दरभा डिविजन के अंतर्गत कटेकल्याण एरिया कमिटी के टेटम जनमिलिशिया कमांडर कोसा कवासी ने 10 सितंबर को पुलिस के सामने आत्मसमर्पण (Surrender) कर दिया।

छत्तीसगढ़ (Chhattisgargh) के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में नक्सलवाद (Naxalism) के खिलाफ एक और कामयाबी मिली है। जिले में एक इनामी नक्सली (Naxali) ने सुरक्षाबलों के समक्ष आत्मसमर्पण (Surrender) कर दिया है। दंतेवाड़ा के पुलिस अधिकारियों के अनुसार, जिले में चल रहे ‘लोन वर्राटू’ (घर वापसी) अभियान से प्रभावित होकर दरभा डिविजन के अंतर्गत कटेकल्याण एरिया कमिटी के टेटम जनमिलिशिया कमांडर कोसा कवासी ने 10 सितंबर को पुलिस के सामने आत्मसमर्पण (Surrender) कर दिया।

प्रशासन की ओर से उस पर एक लाख रुपए का इनाम घोषित है। अधिकारियों के अनुसार, कोसा के खिलाफ ग्रामीण की हत्या, पुलिस दल पर हमला सहित कई संगीन मामले दर्ज हैं।

अमेरिकी टैंकों को तबाह कर पाकिस्तानी सेना को चटाई धूल, पढ़ें वीर अब्दुल हमीद की बहादुरी के दिलचस्प किस्से

बता दें कि जिले में नक्सलियों (Naxals) के आत्मसमर्पण को बढ़ावा देने के लिए ‘लोन वर्राटू’ (घर वापसी) अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत प्रतिबंधित नक्सली संगठनों में सक्रिय गांव के लोगों को आत्मसमर्पण कर सम्मान पूर्वक जीवन यापन करने का मौका दिया जा रहा है।

इस अभियान का असर भी देखने को मिल रहा है। इसका नतीजा है कि पिछले तीन महीने के दौरान ‘लोन वर्राटू’ अभियान के तहत 29 इनामी सहित कुल 108 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है। 

ये भी देखें-

नक्सलियों के लगातार हो रहे आत्मसमर्पण से इलाके में लाल आतंक की नींव हिल गई है। इसके अलावा सुरक्षाबलों द्वारा नक्सलियों (Naxalites) पर किए जा रहे प्रहार से भी नक्सलियों की साख कमजोर हो रही है। पुलिस प्रशासन ने इलाके से नक्सलवाद को उखाड़ फेंकने के लिए कमर कस लिया है। अब वह दिन दूर नहीं जब नक्सलवाद अपनी आखिरी सांसें गिन रहा होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें