छत्तीसगढ़: सुकमा में इनामी महिला नक्सली सहित 3 नक्सलियों ने किया सरेंडर, संगठन की खोखली विचारधारा से आ गए थे तंग

धुर नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में 9 जुलाई को एक लाख की इनामी महिला नक्सली समेत 3 नक्सलियों ने सरेंडर (Naxalites Surrender) किया है।

Naxalites Surrender

सुकमा में इनामी महिला नक्सली सहित 3 नक्सलियों ने किया सरेंडर।

नक्सल संगठन के बड़े लीडर स्थानीय नक्सलियों पर अत्याचार कर रहे हैं और उनकी खोखली विचारधारा से तंग आकर और शासन की पुनर्वास नीति से प्रभावित होकर नक्सली सरेंडर (Naxalites Surrender) कर रहे हैं।

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में नक्सली (Naxalites) आतंक का रास्ता छोड़ कर मुख्यधारा में शामिल हो रहे हैं। धुर नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में 9 जुलाई को एक लाख की इनामी महिला नक्सली समेत 3 नक्सलियों ने सरेंडर (Naxalites Surrender) किया है।

सभी नक्सलियों ने संगठन (Naxal Organization) में हो रहे शोषण, भेदभाव और स्थानीय आदिवासियों के साथ हो रहे अत्याचार से तंग आकर आत्मसमर्पण करने का फैसला लिया है। साथ ही ये शासन की पुनर्वास नीति से प्रभावित भी थे।

Coronavirus: बीते 24 घंटे में देश में आए 42,766 नए केस, 1,206 मरीजों की मौत

सरेंडर करने वाले नक्सलियों में इनामी महिला नक्सली (Woman Naxalite) देवे शामिल है। वह कांगेरघाटी एरिया कमेटी अंर्तगत महुपदल एलओसी सदस्य थी। देवे पर सरकार ने एक लाख रुपए का इनाम घोषित किया था। देवे के अलावा भीमकाल एरिया मिलिशिया सदस्य भीमा और डीकेएमएस सदस्य गंगा ने सरेंडर किया है। ये सभी सुकमा जिले के भेज्जी और गादीरास क्षेत्र के रहने वाले हैं।

इन सभी नक्सलियों ने एसपी कार्यालय में सीआरपीएफ 219वीं वाहिनी कमांडेंट अनिल कुमार और ओम कुमार चंदेल एएसपी सुकमा के सामने सरेंडर किया है। आत्मसमर्पण करने के बाद पुर्नावास निति के तहत इन्हें तत्काल 10-10 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि दी गई है। तीनों पिछले कई सालों से नक्सल संगठन में काम कर रहे हैं। ये सभी पहले कई नक्सली गतिविधियों में शामिल रहे हैं।

ये भी देखें-

सुकमा के एसपी सुनील शर्मा ने कहा कि अब नक्सलियों का संगठन के प्रति मोहभंग हो रहा है क्योंकि नक्सल संगठन के बड़े लीडर स्थानीय नक्सलियों पर अत्याचार कर रहे हैं और उनकी खोखली विचारधारा से तंग आकर और शासन की पुनर्वास नीति से प्रभावित होकर नक्सली सरेंडर (Naxalites Surrender) कर रहे हैं। कोरोना के चलते भी नक्सलियों के कैडर परेशान हैं। बता दें कि पुलिस प्रशासन ने सरेंडर करने वाले नक्सलियों का इलाज करवाने का वादा किया है। आने वाले दिनों में कई नक्सलियों के सरेंडर करने की उम्मीद है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें