छत्तीसगढ़: दंतेवाड़ा में लोन वर्राटू अभियान से प्रभावित होकर 10 नक्सलियों ने किया सरेंडर, 8 लाख के इस इनामी नक्सली ने भी आतंक का दामन छोड़ा

समर्पण करने वाले नक्सलियों (Naxalites) में बामन सोड़ी उर्फ दुर्गेश गंगालूर एरिया कमेटी कंपनी नंबर दो का सदस्य था। दुर्गेश पर आठ लाख रूपए का इनाम था।

Naxalites

सांकेतिक तस्वीर।

छत्तीसगढ़ के घोर नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में 10 हार्डकोर नक्सलियों (Naxalites) ने पुलिस के सामने समर्पण किया, इनमें तीन ईनामी नक्सली भी शामिल हैं। पुलिस अधिकारियों ने के अनुसार, जिले में चलाए जा रहे लोन वर्राटू (घर वापस आइए) अभियान से प्रभावित होकर 10 नक्सलियों ने सुरक्षाबलों के सामने समर्पण कर दिया है।

किसान आंदोलन: किसानों ने एक फिर सरकार के सुझाव को ठुकराया, कहा- “बातचीत कैसी, हमें तो कानून ही नहीं चाहिये”

अधिकारियों के मुताबिक, समर्पण करने वाले नक्सलियों (Naxalites) में बामन सोड़ी उर्फ दुर्गेश गंगालूर एरिया कमेटी कंपनी नंबर दो का सदस्य था। दुर्गेश पर आठ लाख रूपए का इनाम था। वहीं मिलिशिया कमांडर मंगू पोड़ियामी और मिलिशिया प्लाटून कमांडर नंदराम सोड़ी पर एक-एक लाख रूपए का इनाम घोषित था।

अधिकारियों ने बताया कि बाकी 7 नक्सलियों (Naxalites) में 2 जन मिलिशिया सदस्य, 3 चेतना नाट्य मंडली के सदस्य और 2 दंडकारण्य आदिवासी किसान मजदूर संगठन के सदस्य थे।

पुलिस अधिकारियों के अनुसार, नक्सली बामन सोड़ी के खिलाफ 2007 में बीजापुर जिले के गंगालूर थाना और 2008 में मिरतुर थाना इलाके में पुलिस टीम पर हमले की घटनाओं में शामिल होने का आरोप है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा सोड़ी के खिलाफ इस साल गंगालूर इलाके के तहत आने वाले पुसनार, डोडीतुमनार व पिड़िया गांव में 14 ग्रामीणों की हत्या और अन्य घटनाओं में शामिल होने का आरोप है।

अधिकारियों के मुताबिक, मिलिशिया प्लाटून कमांडर नंदाराम सोड़ी पर 2008 में गंगालूर क्षेत्र के पिड़िया गांव की पहाड़ी से सुरक्षा बल के हेलीकॉप्टर पर गोलीबारी करने का आरोप है। इस घटना में हेलीकॉप्टर का पायलट शहीद हो गया था।

पुलिस अधिकारियों ने कहा कि बाकी के नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ पुलिस टीम पर हमला, ग्रामीणों की हत्या और सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने समेत कई घटनाओं में लिप्त होने का आरोप है। उन्होंने बताया कि जिले में नक्सलियों की घर वापसी के लिए थाना, शिविरों और पंचायत भवनों में संबंधित क्षेत्र के सक्रिय नक्सलियों का नाम चस्पा कर लोन वर्राटू अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत नक्सलियों से समर्पण करने की अपील की जा रही है।

पिछले 4 महिने में 218 नक्सलियों (Naxalites) ने  किया सरेंडर

पुलिस अधिकारियों के मुताबिकत, पिछले चार महिने में लोन वर्राटू अभियान के तहत 58 इनामी नक्सली समेत 218 नक्सलियों ने सरेंडर किया है और इसी कड़ी में बृहस्पतिवार को समर्पण करने वाले नक्सलियों (Naxalites) को प्रोत्साहन स्वरूप 10—10 हजार रूपये प्रदान किया गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें