बिहार: गया में पूर्व नक्सली की नेक पहल, गरीब बच्चों को दे रहा मुफ्त शिक्षा

बिहार (Bihar) के गया जिले में एक पूर्व नक्सली (Ex Naxalite) अब गरीब बच्चों को मुफ्त शिक्षा देकर उनका भविष्य संवार रहा है। इस पूर्व नक्सली का नाम नंदा सिंह है।

Ex Naxalite

नंदा सिंह।

आज पूर्व नक्सली (Ex Naxalite) नंदा सिंह, गया जिले के डोभी प्रखंड के डुमरी और आसपास के गांवों में चंदा इकट्ठा कर के गरीब बच्चों को निःशुल्क शिक्षा दे रहा है।

बिहार (Bihar) के गया जिले में एक पूर्व नक्सली (Ex Naxalite) अब गरीब बच्चों को मुफ्त शिक्षा देकर उनका भविष्य संवार रहा है। इस पूर्व नक्सली का नाम नंदा सिंह है। हत्या और अपहरण जैसे संगीन मामलों में साल 2007 में वह गिरफ्तार किया गया था।

लेकिन आज वही पूर्व नक्सली (Ex Naxalite) नंदा सिंह गया जिले के डोभी प्रखंड के डुमरी और आसपास के गांवों में चंदा इकट्ठा कर के गरीब बच्चों को निःशुल्क शिक्षा दे रहा है। वह रोज दो घंटे बच्चों तो पढ़ाते हैं।

नंदा सिंह अपने नक्सली जीवन के बारे में बताते हुए कहते हैं, मैं जहानाबाद जिले के बोकनारी गांव का रहने वाला हूं। साल 2010 के पहले भाकपा माओवादी संगठन के सक्रिय सदस्य रहा। जेल से छूटने के बाद मेरा मन बदल गया।

बिहार: गया में पुलिस को मिली कामयाबी, 5 साल से फरार नक्सली गिरफ्तार

लगा कि मैं बंदूक की मदद से समाज के वंचित लोगों को अधिकार नहीं दिला सकता। जिस गरीब के लिए बंदूक उठाया, उस गरीब को जब तक शिक्षित नहीं किया जाएगा, तब तक हम बंदूक के बल पर ज्यादा दिन नहीं रह सकते हैं।

नंदा बताते हैं कि जब गरीब व्यक्ति शिक्षित होगा, तब उसे कोई लूटेगा नहीं, ठगेगा नहीं और शिक्षित होना सभी का अधिकार है। जेल में रहने के बाद मुझे पढ़ने मौका मिला। महात्मा गांधी के विचारों से अहिंसा का मंत्र लिया। मदर टरेसा के बारे में जानने के बाद लगा कि समाजसेवा करनी चाहिए।

ये भी देखें-

नंदा आगे कहते हैं, नाम कमाने के लिए जरूरी नहीं है कि दूसरे रास्ते पर ही रहे हैं। फिर विचार आया कि मैं लोगों की मदद करूं। जब तक संगठन में रहा, कई घटनाओं में शामिल रहा। मैं अब उसे याद नहीं करना चाहता, वह मेरे जीवन का काला समय था। नंदा की कहानी यह प्रेरणा देती है कि सही और सच के रास्ते पर चलने के लिए कभी भी देर नहीं हुई है। जब जागो, तभी सबेरा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें