बिहार: पांच सालों से चल रहा था फरार, सुरक्षाबलों की दबिश से घबराकर नक्सली ने किया सरेंडर

बिहार (Bihar) के बांका जिला में पुलिस को नक्सलवाद (Naxalism) के खिलाफ एक और कामयाबी मिली है। पिछले पांच सालों से फरार चल रहे एक नक्सली (Naxali) ने पुलिस के सामने सरेंडर (Surrender) कर दिया।

Naxali

सांकेतिक तस्वीर।

बिहार (Bihar) के बांका जिला में पुलिस को नक्सलवाद (Naxalism) के खिलाफ एक और कामयाबी मिली है। पिछले पांच सालों से फरार चल रहे एक नक्सली (Naxali) ने पुलिस के सामने सरेंडर (Surrender) कर दिया। इस नक्सली ने समाज की मुख्यधारा से जुड़कर नए जीवन की शुरूआत करने के लिए 2 जुलाई को पुलिस (Police) एवं एसएसबी (SSB) के सामने कटोरिया थाना में आत्मसमर्पण कर दिया।

इस नक्सली (Naxali) का नाम नेपाली यादव है। यह कटोरिया थाना क्षेत्र के पंजरपट्टा गांव का रहने वाला है। इस संबंध में एसडीपीओ मदन कुमार आनंद, एसएसबी के इंस्पेक्टर सिकन्दर कुमार शर्मा, पुलिस इंस्पेक्टर एम एम आलम एवं कटोरिया थानाध्यक्ष राजेश कुमार ने कटोरिया थाना में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी दी।

चीन के साथ तनाव के बीच भारत ने रूस के साथ किया बड़ा डिफेंस डील, खरीदे जाएंगे सुखोई-30 और मिग-29 लड़ाकू विमान

एसडीपीओ ने जानकारी देते हुए बताया कि इस नक्सली (Naxali) के विरुद्ध आईपीसी की धारा 435/427/34 एवं 17 सीएलए एक्ट के तहत शंभूगंज थाना में कांड संख्या 97/14 दर्ज था। अधिकारियों के मुताबिक, 19 सितंबर, 2014 को इस नक्सली ने बंद के दौरान अपने संगठन के तीन दर्जन हथियार बंद माओवादियों के साथ मिलकर बांका जिले में जमकर तांडव मचाया था।

इस घटना में नक्सलियों (Naxals) ने एक बस को आग के हवाले कर दिया था। बस जल कर पूरी तरह राख हो गई थी। साथ ही पास खड़ी दो और छोटी वाहनों को क्षतिग्रस्त किया था। जानकारी के अनुसार, एसएसबी जवानों और पुलिसबलों द्वारा लगातार चलाए जा रहे सर्च अभियान से यह नक्सली घबरा गया था।

इस संबंध में उसने पुलिस और एसएसबी के अधिकारियों से सम्पर्क किया और सरेंडर कर दिया। आत्मसमर्पित नक्सली (Naxali) के मुताबिक, बस जलाने के कांड में केस दर्ज होने के बाद पुलिस एवं एसएसबी जवानों की दबिश के कारण परिवार के लोग काफी चिंतित थे। बच्चों के भविष्य पर भी असर पड़ रहा था। यही वजह है कि आखिर कार उसने समाज में सम्मान के साथ रहकर परिवार के साथ सुकून की जिंदगी जीने का फैसला लिया।

यह भी पढ़ें