2 नक्सलियों को एक-दूसरे से प्यार हुआ तो छोड़ दिया आतंक का रास्ता, जानें ये दिलचस्प मामला

इतना ही नहीं, इस प्रेमी जोड़े के साथ 3 और नक्सलियों (Naxalites) ने समर्पण किया है। प्रेमी का नाम हरदेश लेकाम और प्रेमिका का नाम आसमती है।

Naxalites Surrender

सांकेतिक तस्वीर।

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) से एक अच्छी खबर सामने आई है। यहां एक नक्सली (Naxalites) प्रेमी जोड़े ने नक्सलियों की दुनिया को अलविदा कह दिया और मुख्यधारा में लौट आए। दरअसल प्रेमिका प्रेगनेंट थी और नक्सली नेता चाहते थे कि वो अपना बच्चा गिरा दे, यानी गर्भपात करा दे। ऐसे में प्रेमी ने नक्सलियों (Naxalites) की दुनिया छोड़कर मुख्यधारा में वापस लौटने का फैसला लिया।

इतना ही नहीं, इस प्रेमी जोड़े के साथ 3 और नक्सलियों ने समर्पण किया है। इसमें से 2 पर तो इनाम भी है। हैरानी की बात ये है कि इनमें से एक नक्सली दंतेवाड़ा विधायक भीमा मंडावी हत्याकांड और एनआइए की सूची में भी शामिल रहा है।

जिस प्रेमी जोड़े ने मुख्यधारा से जुड़ने का फैसला लिया, वह बस्तर जिले के पिड़ियाकोट के रहने वाले हैं। प्रेमी का नाम हरदेश लेकाम और प्रेमिका का नाम आसमती है।

ये भी पढ़ेंगिरिडीह: नक्सलियों के इरादों पर भारी पड़ा पुलिस का हौसला, डिफ्यूज किया 10 किलो का केन बम

हरदेश ने जो जानकारी दी, उसके मुताबिक, वह 2017 में पिता की मौत के बाद नक्सली बना था। वहीं आसमती चेतना नाट्य मंडल (सीएनएम) की सदस्य थी। दोनों में जब प्रेम हुआ तो नक्सली नेताओं की सहमति से दोनों ने शादी कर ली। इसके बाद जब आसमती प्रेगनेंट हुईं तो नक्सली नेता उसका गर्भपात करवाने की साजिश रचने लगे। ऐसे में हरदेश ने सरेंडर करने का फैसला लिया और अपने बच्चे को भविष्य देने की ठानी।

गौरतलब है कि नक्सली नेता संगठन में पुरुषों की नसबंदी करवा देते हैं, जिससे वह संतान ना कर पाएं। ऐसा इसलिए किया जाता है जिससे नक्सली संगठन इमोशनली कमजोर ना पड़ें।

प्रेमी जोड़े के अलावा 5 लाख रुपए के इनामी साधु पाकलु और एक लाख के इनामी नंदा कुंजाम और बीजापुर के आयतु ताती ने भी सरेंडर किया।

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है, जब किसी प्रेमी जोड़े ने अपने प्रेम को बचाए रखने के लिए नक्सलियों की दुनिया छोड़ी हो, बल्कि पहले भी कई नक्सली नेताओं ने प्रेम की वजह से नक्सली संगठनों का साथ छोड़ दिया और वापस मुख्यधारा से जुड़ गए।

ये भी देखें- 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें