भारतीय सेना में अब महिला अधिकारियों को भी मिलेगा स्थायी कमीशन, मिली मंजूरी

Indian Army Vacancy 2020

सेना(Indian Army) ने महिला मिलिट्री पुलिस की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन मांगे हैं। (फाइल फोटो)

सेना का कहना है कि महिलाओं को देश सेवा का अवसर देने के लिए भारतीय सेना पूरी तरह से तैयार है। गौरतलब है कि महिलाओं के लिए ये मांग काफी समय से उठ रही थी।

भारतीय सेना (INDIAN ARMY) में महिलाओं के स्थायी कमीशन को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। रक्षा मंत्रालय ने महिलाओं के स्थायी कमीशन को मंजूरी दे दी है।

गुरुवार को सरकार की ओर से स्वीकृति पत्र जारी किया गया। इसके बाद अब सेना में विभिन्न शीर्ष पदों पर महिलाओं की तैनाती हो पाएगी।

आदेश के मुताबिक, शॉर्ट सर्विस कमिशन (SSC) की महिला अधिकारियों को सेना के सभी दस हिस्सों में स्थायी कमीशन की इजाजत दी गई है।

अब आर्मी एअर डिफेंस, आर्मी एविएशन, सिग्नल, इंजीनियर, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, आर्मी सर्विस कॉर्प्स, इलेक्ट्रॉनिक्स, आर्मी ऑर्डिनेंस कॉर्प्स और इंटेलिजेंस कॉर्प्स में महिलाओं को स्थायी कमीशन मिल पाएगा।

यह भी पढ़ें: INDIAN ARMY की इस खास ट्रिक से मिली थी कारगिल युद्ध में विजय, PAK के उड़ गए थे होश

इसके अलावा आर्मी एजुकेशनल कॉर्प्स और जज एंड एडवोकेट जनरल में भी ये सुविधा मिलेगी। ऐसे में परमानेंट कमीशन सेलेक्शन बोर्ड की ओर से महिला अफसरों की तैनाती हो सकेगी।

यह भी पढ़ें: चीन और पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देने की तैयारी, जल्द उठाया जाएगा ये कदम

इस मामले पर सेना का कहना है कि महिलाओं को देश सेवा का अवसर देने के लिए भारतीय सेना पूरी तरह से तैयार है। गौरतलब है कि महिलाओं के लिए ये मांग काफी समय से उठ रही थी। हालांकि कॉम्बेक्ट ऑपरेशन में ये नियुक्ति नहीं होगी। अपने फैसले में सुप्रीम कोर्ट (SUPREME COURT) ने भी इसे अलग रखा था।

यह भी पढ़ें