दशरथ मांझी की तरह इन महिलाओं ने 107 मीटर लंबा पहाड़ काटकर बदल दी गांव की जिंदगी, जानें मामला

Angrotha: सूखे कुएं से लेकर हैंडपंप तक, सब पानी दे रहे हैं। इन सबसे सूखी हुई बछेड़ी नदी में एक बार फिर पानी बहने की उम्मीद जगी है।

angrotha

महिलाओं ने 107 मीटर लंबा पहाड़ काटा (फोटो-सोशल मीडिया)

अंगरोठा (Angrotha) में महिलाओं ने परमार्थ समाज सेवी संस्थान की मदद ली और 107 मीटर लंबे पहाड़ को काटकर एक ऐसा रास्ता बनाया, जिससे उनके गांव के तालाब में अब पानी भरने लगा है।

देश की महिलाएं लगातार ऐसे कारनामे करके दिखा रही है, जिन्हें जानकर आप गर्व करेंगे। ताजा मामला मध्य प्रदेश के छतरपुर का है। यहां बड़ामलहरा ब्लॉक की ग्राम पंचायत भेल्दा के एक छोटे से गांव अंगरोठा में महिलाओं ने एक नायाब मिसाल पेश की है।

यहां की 100 महिलाओं ने पानी की समस्या को दूर करने के लिए 18 महीनों में 107 मीटर लंबा पहाड़ काट दिया है। इससे पूरे गांव को पानी भी मिल रहा है और इन महिलाओं को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान भी मिल रही है। लोग इन महिलाओं की तुलना दशरथ माझी से कर रहे हैं, जिन्होंने एक बार ठाना तो पहाड़ को काट ही डाला और सड़क बना डाली। दशरथ माझी के जीवन पर फिल्म भी बनी है, जिसमें उनका किरदार नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने निभाया है।

ये भी पढ़ें- Coronavirus: भारत में कोरोना का कहर जारी, 24 घंटे में आए 97,894 नए मामले

वहीं अंगरोठा (Angrotha) में महिलाओं ने परमार्थ समाज सेवी संस्थान की मदद ली और 107 मीटर लंबे पहाड़ को काटकर एक ऐसा रास्ता बनाया, जिससे उनके गांव के तालाब में अब पानी भरने लगा है।

सूखे कुएं से लेकर हैंडपंप तक, सब पानी दे रहे हैं। इन सबसे सूखी हुई बछेड़ी नदी में एक बार फिर पानी बहने की उम्मीद जगी है।

100 से ज्यादा महिलाओं ने करीब 18 महीने में ये कारनामा कर दिखाया है। अब इन महिलाओं ने पहाड़ों पर पौधे लगाने का भी संकल्प लिया है।

ये भी देखें- 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें