उत्तर प्रदेश: नक्सल प्रभावित चंदौली जिले में बहेगी विकास की बयार, जल्द ही बनेगा इंडस्ट्रियल हब

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के नक्सल प्रभावित (Naxal Area) चंदौली जिले में अब विकास की बयार बहने लगी है। सरकार और प्रशासन की कोशिशों की बदौलत अब जिले का नक्सल प्रभावित नौगढ़ क्षेत्र इंडस्ट्रियल हब बनेगा।

Naxal Area

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने साल 2019 में नक्सल प्रभावित इलाके (Naxal Area) का दौरा किया था। इस दौरान उन्होंने देवखत स्थित बाल्मीकि सेवा संस्थान के 25वें वार्षिकोत्सव में भाग लिया था।

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के नक्सल प्रभावित (Naxal Area) चंदौली जिले में अब विकास की बयार बहने लगी है। सरकार और प्रशासन की कोशिशों की बदौलत अब जिले का नक्सल प्रभावित नौगढ़ क्षेत्र इंडस्ट्रियल हब बनेगा। इसके लिए उद्यमी यहां जमीन की तलाश कर रहे हैं। जिला प्रशासन की ओर से जमीन खरीदने पर उद्यमियों को स्टांप ड्यूटी में छूट दी जाएगी।

औद्योगिक क्षेत्र में सड़क, बिजली, पानी समेत अन्य मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इस पहल से अतिपिछड़े इलाके का विकास हो सकेगा। उद्योग लगने से स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे।

Coronavirus: भारत में कोरोना के मामले पहुंचे 79 लाख के पार, बीते 24 घंटे में आए 45,149 नए केस

बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने साल 2019 में नक्सल प्रभावित इलाके (Naxal Area) का दौरा किया था। इस दौरान उन्होंने देवखत स्थित बाल्मीकि सेवा संस्थान के 25वें वार्षिकोत्सव में भाग लिया था। साथ ही अमदहां गांव से प्रदेश में आरोग्य सेतु मेला का उद्घाटन किया था। देवखत पहुंचे मुख्यमंत्री ने इस इलाके में रहने वाले लोगों की मुश्किलें काफी नजदीक से देखी थीं।

उन्होंने इलाके में विकास का वादा किया था। अब शासन की पहल पर इस पर्वतीय इलाके में औद्योगिक विकास की कवायद शुरू हो गई है। इसके लिए 20 हेक्टेयर भूमि तलाशी जा रही। अधिकारियों ने रामनगर औद्योगिक क्षेत्र के उद्यमियों से बातचीत भी की है। जानकारी के मुताबिक, उद्यमी सड़क किनारे जमीन मिलने पर उद्योग लगाने के लिए तैयार हैं। इसके लिए उद्यमियों को जमीन खरीदनी होगी।

तेलंगाना: नक्सलियों ने अपने मुखबिर को ही मार डाला, 10 दिन से बना कर रखा था बंधक

जमीन के बैनामा में स्टांप ड्यूटी नहीं लगेगी। जिला प्रशासन ने औद्योगिक क्षेत्र में मूलभूत सुविधाएं विकसित करने का भरोसा दिलाया है। उद्यमियों का साथ मिला तो सुदूरवर्ती इलाके का विकास होगा। जानकारी के अनुसार, रामनगर औद्योगिक क्षेत्र के उद्यमी कई बार नौगढ़ इलाके को जायजा ले चुके हैं। उन्होंने कई स्थानों पर जमीन देखी भी है। उद्यमी सड़क के किनारे जमीन की तलाश कर रहे हैं।

बता दें कि जिले के रामनगर औद्योगिक क्षेत्र में करीब 300 फैक्ट्रियां हैं। इसमें खाद्य पदार्थों के साथ ही भारी मशीनरी, प्लास्टिक दाना, धागा, बोरा, इलेक्ट्रानिक, मशाला, पशु आहार व जरी-जरदोजी उत्पाद बनते हैं। यहां जिले के सैकड़ों कामगारों को रोजगार मिल रहा है।

ये भी देखें-

उपायुक्त उद्योग गौरव मिश्र के अनुसार, ” नौगढ़ इलाके में 20 हेक्टेयर भूमि में औद्योगिक क्षेत्र विकसित होगा। इसके लिए जमीन की तलाश की जा रही है। उद्यमियों ने इलाके का भ्रमण कर कई स्थानों पर जमीन का अवलोकन किया है। उद्यमी सड़क किनारे जमीन तलाश रहे हैं। ताकि भारी वाहनों के आवागमन में परेशानी न उठानी पड़े।”

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें