धनबाद कोडरमा डीडीयू रेलखंड पर 160 की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन, ट्रायल रहा सफल

Dhanbad Koderma: पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर के महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी ने शनिवार को गया कोडरमा धनबाद रेलखंड का विंडो निरीक्षण किया और ये बात कही।

Dhanbad Koderma

Dhanbad Koderma: धनबाद रेल मंडल से ग्रीन सिग्नल दे दिया गया है और स्पेशल बनकर पटरी पर उतरी हटिया आनंद विहार स्वर्ण जयंती 130 की रफ्तार से कोडरमा के रास्ते दौड़ेगी।

गिरिडीह: धनबाद कोडरमा (Dhanbad Koderma) डीडीयू रेलखंड पर विकास की रफ्तार तेज होने वाली है। यहां 2024 से 160 की रफ्तार से ट्रेनों का ऑपरेशन शुरू हो जाएगा।

पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर के महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी ने शनिवार को गया कोडरमा धनबाद रेलखंड का विंडो निरीक्षण किया और ये बात कही।

उन्होंने कहा कि देश में पहली बार धनबाद कोडरमा गया रेलखंड, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन तक ऑपरेशन के लिए लगभग पूरा कर लिया गया है और इसके लिए धनबाद रेल मंडल के प्रधान खाटा से डीटीयू तक दोनों ओर दीवार भी लगाई जाएगी, जिससे ट्रेन के सुरक्षित ऑपरेशन में मवेशी या कोई व्यक्ति प्रवेश ना कर सके।

जम्मू कश्मीर: एयरफोर्स स्टेशन पर ड्रोन हमले ने उड़ाई भारतीय एजेंसियों की नींद, पाक सेना का ये अधिकारी है मास्टरमाइंड

इधर उन्होंने धनबाद से पारसनाथ के बीच एक इंजन का 130 किलोमीटर की रफ्तार से स्पीड ट्रायल भी करवाया। धनबाद से लाइट इंजन 16:04 पर खुला और पारसनाथ 16:35 पर 29 मिनट की अवधि में 48 किलोमीटर की दूरी तय की।

अब गोमो जंक्शन होकर झारखंड के रास्ते उत्तर प्रदेश के लिए पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन तक के लिए 130 किलोमीटर प्रति घंटा से ट्रेनों का ऑपरेशन किया जाएगा। गोमो से रांची और आगरा मंडल से आने वाली ट्रेनों की रफ्तार में इजाफे के साथ ही समय अवधि में भी संशोधन हुआ है।

धनबाद रेल मंडल से ग्रीन सिग्नल दे दिया गया है और स्पेशल बनकर पटरी पर उतरी हटिया आनंद विहार स्वर्ण जयंती 130 की रफ्तार से कोडरमा के रास्ते दौड़ेगी। रफ्तार बढ़ने से ट्रेनों के समय अवधि में फेरबदल संभव है। इधर वर्तमान समय में गुम्मो से पारसनाथ तक गति सीमा 30 किलोमीटर तथा घाट सेक्शन में 45 से 80 किलोमीटर तक बरसात को देखते हुए निर्धारित किया गया है।

बंगाल से आने वाली ट्रेनें 1 वर्ष पूर्व से ही कोडरमा के रास्ते 130 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ रही है और पूर्व में 110 किलोमीटर की रफ्तार से ट्रेनें संचालित होती थीं और अब स्थिति यह है कि गति सीमा बढ़ाने के बाद कोडरमा स्टेशन से 10 मिनट से 45 मिनट तक समय से पहले ट्रेनें पहुंच जा रही थीं और आने वाले दिनों में गति सीमा 160 होने के बाद हावड़ा से कोडरमा के रास्ते नई दिल्ली की दूरी 12 घंटे में तय कर ली जाएगी।

इधर बीते सप्ताह कोडरमा गिरिडीह मधुपुर रेलखंड का अधिकारियों ने निरीक्षण किया और लूप लाइन में 15 के बजाय 30 और और मेन लाइन में 50 की बजाए 100 किलोमीटर की रफ्तार से ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है और गति सीमा बढ़ने के बाद कोडरमा से गिरिडीह यात्री डेढ़ घंटे में ही सफर पूरा कर लेंगे, वर्तमान में यात्रियों को ढाई घंटा लगता है।

इसके अलावा उत्कृष्ट सेवा के लिए जीएम ने धनबाद रेल मंडल के 29 अधिकारी और कर्मियों को भी पुरस्कृत किया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें