मध्य प्रदेश: नक्सल प्रभावित इलाके में रौशन होगी जिंदगी, शुरू होगा विद्युत उप केंद्र

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मंडला के मवई विकासखंड के नक्सल प्रभावित मोतीनाला क्षेत्र में 132 केवी विद्युत उप केंद्र स्थापित करने की स्वीकृति मिल गई है। जिसके लिए बिजली विभाग ने जिला प्रशासन से मोतीनाला क्षेत्र में उपकेंद्र के लिए भूमि आवंटन की मांग की है। इसके लिए प्रशासन द्वारा ग्राम खलौड़ी में भूमि चिह्नित कर ली गई है।

Madhya Pradesh

इसके साथ ही भूमि आवंटन की प्रक्रिया पूरी की जा रही है। भूमि आवंटन होते ही विद्युत उप केंद्र का निर्माण कार्य भी शुरू कर दिया जाएगा। जानकारी के मुताबिक, वर्तमान में इस क्षेत्र की विद्युत आपूर्ति 150 किमी लंबी विद्युत लाइन के माध्यम से होती थी। इससे यदि बीच में कहीं भी फाल्ट होती तो पूरे क्षेत्र की विद्युत सप्लाई बाधित हो जाती थी। विद्युत कर्मचारियों को लाइन फाल्ट ढूंढने और उसे ठीक करने में भी काफी समय लग जाता था।

जिसके कारण इलाके में कई दिनों तक अंधेरा रहता था। इस समस्या के समाधान के लिए विद्युत विभाग के अधिकारियों की बैठक कर इस समस्या के स्थाई समाधान के लिए चर्चा की गई। जिस पर विभाग द्वारा इस क्षेत्र में एक उपकेंद्र खोलने के लिए सुझाव दिया गया। इसके बाद शासन के प्रयास से मोतीनाला विद्युत उप केंद्र के लिए शासन स्तर से स्वीकृति दिलाई है। साथ ही विभागीय स्तर पर इसकी कार्यवाई के लिए शासन द्वारा निर्देश भी भेजे गए।

इसी के अंतर्गत भूमि आवंटन की प्रक्रिया चल रही है और शीघ्र ही निर्माण कार्य भी शुरू हो जाएगा। इस महत्वाकांक्षी विकास कार्य से इस क्षेत्र के लगभग 100 से अधिक गांवों के लाभ मिल सकेगा। अब बार-बार बिजली नदारद होने की समस्या से इस क्षेत्र के लोगों को छुटकारा मिलेगा। इस विद्युत उप केंद्र के शुरू हो जाने से इस नक्सल ग्रस्त क्षेत्र में अब बिना किसी समस्या के विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित हो सकेगी।

पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में हमले के लिए पुराने रूटों का इस्तेमाल कर रहे आतंकी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here