Jharkhand: सारंडा में युवाओं को मिलेगा रोजगार, पुलिस प्रशासन ने ली जिम्मेदारी

झारखंड (Jharkhand) में सारंडा के नक्सल प्रभावित सुदूरवर्ती गांवों के शिक्षित बेरोजगारों को रोजगार देने की दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए समय-समय पर इन्हें प्रशिक्षण दिए जाने की व्यवस्था की जाएगी।

Jharkhand

झारखंड (Jharkhand)  के पश्चिमी सिंहभूम जिले में सारंडा के नक्सल प्रभावित इलाकों के युवकों को प्रशिक्षण दिला कर रोजगार से जोड़ना और गांवों का विकास कराना प्रशासन का लक्ष्य है। 

झारखंड (Jharkhand) के पश्चिमी सिंहभूम जिले में सारंडा के नक्सल प्रभावित सुदूरवर्ती गांवों के शिक्षित बेरोजगारों को रोजगार देने की दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए समय-समय पर इन्हें प्रशिक्षण दिए जाने की व्यवस्था की जाएगी। शिक्षित बेरोजगारों को तीन श्रेणियों- स्नातक, मैट्रिक तथा नन मैट्रिक में बांट कर उनकी सूची बनाई जाएगी।

फिर उन युवकों को रोजगार के लिए प्रशिक्षण दिला कर रोजगार से जोड़ना और गांवों का विकास कराना प्रशासन का लक्ष्य है। मैट्रिक पास युवकों को पारा मिलिट्री, पुलिस आदि में नौकरी के लिए प्रशिक्षण, वाहन ड्राइविंग का प्रशिक्षण एवं प्रमाण पत्र दिलाने, नन मैट्रिक युवकों को कुशल मजदूर से संबंधित प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। फिर उन्हें रोजगार और नौकरी दिलाने की योजना है। पुलिस-प्रशासन ने इसकी जिम्मेदारी ली है।

Chhattisgarh: दंतेवाड़ा में नक्सली चढ़ा पुलिस के हत्थे, टेस्ट कराने पर निकला कोरोना पॉजिटिव

सारंडा के ग्रामीणों के साथ आयोजित विशेष बैठक में SDPO अजीत कुमार कुजूर ने ये जानकारी दी। उन्होंने कहा कि समाज ने जब हमें बहुत कुछ दिया है और सहयोग करते आ रही है तब हमारा भी फर्ज बनता है कि हम समाज के विकास व रोजगार के लिए कुछ करें। पुलिस-प्रशासन जितनी त्वरित गति के साथ ग्रामीणों के लिए काम कर रही है उसी तरह आप भी हमारा सहयोग करते रहें।

कुजूर ने कहा कि सारंडा के युवा शक्ति व ग्रामीण गलत रास्ते पर किसी भी परिस्थिति में नहीं भटकें क्योंकि नक्सली समाज, देश व कानून के विरोधी हैं।

ये भी देखें-

साथ ही उन्होंने ग्रामीणों से आग्रह किया कि वह अपने गांवों से जुड़ी सामूहिक समस्याओं जैसे पेयजल, आवागमन, चबूतरा, चिकित्सा, शिक्षा आदि का सूची बनाकर तथा ग्रामसभा से पास कराकर हमारे पास भेजें, ताकि उसका समाधान कराया जा सके। इसके अलावा SDPO ने ग्रामीणों को अफवाहों पर ध्यान नहीं देते हुए कोरोना वैक्सीन हर हाल में लेने की अपील की।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें