झारखंड: इस महिला प्रधान ने गिरीडीह के गांव में बहाई विकास की गंगा, पीएम मोदी करेंगे सम्मानित

Giridih: जिस समय वह पंचायत की मुखिया बनी थीं, उस समय गांव में काफी समस्याएं थीं, लेकिन वह धीरे-धीरे सभी समस्याओं को सुलझाती गईं।

Giridih

Giridih: इंदू देवी ने गांव का प्रधान बनने से पहले विकास का जो सपना देखा था, आज वो साकार हो रहा है। जिस समय वह पंचायत की मुखिया बनी थीं, उस समय गांव में काफी समस्याएं थीं, लेकिन वह धीरे-धीरे सभी समस्याओं को सुलझाती गईं।

गिरिडीह: कहते हैं कि देश के लिए अगर कुछ अच्छा करने की ठान लो, तो कोई भी मुश्किल आपका रास्ता नहीं रोक सकती। ऐसा ही कुछ कर दिखाया है गिरीडीह के बिरनी प्रखंड के कपिलो पंचायत की मुखिया इंदू देवी ने।

इंदू देवी ने गांव का प्रधान बनने से पहले विकास का जो सपना देखा था, आज वो साकार हो रहा है। जिस समय वह पंचायत की मुखिया बनी थीं, उस समय गांव में काफी समस्याएं थीं, लेकिन वह धीरे-धीरे सभी समस्याओं को सुलझाती गईं और मास्टर प्लान बनाकर गांववालों को खुशहाल करती गईं।

स्वच्छ भारत मिशन, ग्रामीण पेयजल योजना समेत गांव को कई सरकारी योजनाओं का सीधा फायदा मिल रहा है। गांव के हर कोने में इंदू देवी के विकास कार्य दिखाई देते हैं।

इस पंचायत में लगभग 800 परिवारों के पास सरकारी शौचालय की सुविधा है और करीब 1000 परिवारों को उज्जवला योजना का फायदा मिला है। इसके अलावा विधवाओं और बूढों को पेंशन और करीब 300 लोगों को राशन कार्ड की सुविधा मिली है। ये सब इंदू देवी के प्रयासों का ही नतीजा है।

छत्तीसगढ़: सुकमा जिले में पुलिस को मिली बड़ी सफलता, छापेमारी के दौरान तीन खूंखार नक्सलियों को गिरफ्तार किया

गांव में हैंड पंप, सौर ऊर्जा संचालित जल मीनार, जल नल योजना, मनरेगा, पक्की सड़क, पीसीसी सड़क, पेबर ब्लॉक, स्ट्रीट लाइट, पुलिया, नाली, चबूतरा, नदी किनारे श्मसान शेड, सामुदायिक शौचालय, पंचायत के सभी विद्यालयों में हेंडवास किट, पंचायत के सभी खिलाड़ियों को किट जैसी कई सुविधाएं मुहैया करवाई गई हैं।

इसके अलावा गिरीडीह (Giridih) बिरनी प्रखंड के कपिलो पंचायत को उत्कृष्ट कार्य करने के लिए नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार के लिए भारत सरकार ने एक बार फिर चुना है। बीती 31 मार्च 2021 को भारत सरकार के पंचायती राज विभाग ने पत्र जारी कर दिया है।

यह राष्ट्रीय अवार्ड पंचायती राज दिवस के अवसर पर भारत सरकार द्वारा सम्मान समारोह में 24 अप्रैल 2021 को दिया जाएगा। इस दिन महिला प्रधान को पीएम मोदी खुद पुरस्कृत करेंगे। पूरे राज्य में एकमात्र कपिलो पंचायत का चयन इसमें किया गया है। इसमें कपिलो और बुद्धूडीह गांव को शामिल किया गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें