विकास के रास्ते पर झारखंड, राज्य में बदलेगी हायर एजुकेशन की तस्वीर, पूरा प्रोसेस होगा डिजिटल

Jharkhand: योजना के मुताबिक, राज्य की यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों को डिजिटलाइज किया जाएगा। उच्च शिक्षा विभाग की ओर से ग्रिड निर्माण का खाका भी तैयार है।

Hemant Soren

Jharkhand: रांची यूनिवर्सिटी का केंद्र सामान्य कोर्स के लिए काम करेगा और झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी का केंद्र टेक्निकल कोर्स के लिए काम करेगा।

झारखंड (Jharkhand) में हायर एजुकेशन की तस्वीर पूरी तरह से बदलने वाली है क्योंकि समय की मांग को देखते हुए झारखंड एजुकेशनल ग्रिड के तहत हायर एजुकेशन को पूरी तरह से डिजिटल में तब्दील किया जाएगा।

शिक्षा सेक्टर में इस विकास कार्य को अंजाम देने के लिए 4 इंस्टीट्यूट से मदद ली जा रही है। इसमें बीआइटी सिंदरी, बीआइटी मेसरा, रांची विश्वविद्यालय और झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी के एक्सपर्ट मदद करेंगे।

योजना के मुताबिक, राज्य की यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों को डिजिटलाइज किया जाएगा। उच्च शिक्षा विभाग की ओर से ग्रिड निर्माण का खाका भी तैयार है। इसके तहत रांची में 2 केंद्रों की स्थापना की जा रही है, पहला केंद्र रांची यूनिवर्सिटी और दूसरा झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी में बन रहा है।

पूर्वी लद्दाख में तनाव कम करने पर सहमति बनी, 3 चरणों में अपनी सेनाएं हटाएंगे भारत और चीन

रांची यूनिवर्सिटी का केंद्र सामान्य कोर्स के लिए काम करेगा और झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी का केंद्र टेक्निकल कोर्स के लिए काम करेगा।

गौरतलब है कि आज जमाना डिजिटल का है। इसलिए शिक्षा समेत बाकी सेक्टरों में भी तेजी से डिजिटलाइजेशन किया जा रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें