Jharkhand: खूंटी बना ऑक्सीजन प्लांट लगाने वाला पहला जिला, कोरोना महामारी से निपटने में मिलेगी मदद

कोरोना (Coronavirus) महामारी से निपटने के लिए झारखंड (Jharkhand) के खूंटी जिले में बड़ा कदम उठाया गया है। खूंटी राज्य में ऑक्सीजन प्लांट (Oxygen Plant) लगाने वाला पहला जिला बन गया है।

Jharkhand

झारखंड (Jharkhand) के खूंटी जिले में इस ऑक्सीजन प्लांट (Oxygen Plant) के लग जाने से जिले के साथ-साथ अन्य जिलों के संक्रमित मरीजों को भी लाभ मिल सकेगा है।

कोरोना (Coronavirus) महामारी से निपटने के लिए झारखंड (Jharkhand) के खूंटी जिले में बड़ा कदम उठाया गया है। खूंटी राज्य में ऑक्सीजन प्लांट (Oxygen Plant) लगाने वाला पहला जिला बन गया है। खूंटी के सांसद सह केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से 9 मई को नई दिल्ली से ऑनलाइन ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया।

रिकॉर्ड समय में प्लांट की स्थापना के लिए उन्होंने खूंटी जिला प्रशासन को बधाई दी है। इस ऑक्सीजन प्लांट के लग जाने से खूंटी जिले के साथ-साथ अन्य जिलों के संक्रमित मरीजों को भी लाभ मिल सकेगा है। ऑक्सीजन प्लांट की क्षमता पांच हजार लीटर प्रति घंटे की है। साथ ही इसके अधिष्ठापन से जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों का बेहतर इलाज मिल सकेगा।

कोरोना महामारी के मुश्किल दौर में भारत के साथ खड़ा इजराइल, जल्द भेजेगा एक्सपर्ट्स की टीमें

अस्पताल में सभी ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड व 10 आइसीयू बेड व अन्य संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। अर्जुन मुंडा ने आशा व्यक्त की है कि संक्रमित मरीजों को समय पर इलाज कराने की दिशा में यह एक सफल कदम होगा। कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए संवेदनशील व समर्पण की भावना से लगातार कार्य कर रहे कोरोना वारियर्स रियल हीरो हैं।

गौरतलब है कि खूंटी के सांसद सह केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा व खूंटी के विधायक नीलकंठ सिंह मुंडा ने कोरोना महामारी के विरुद्ध जंग में जिला प्रशासन को अपने निधि से राशि मुहैया कराई है। महामारी से संक्रमित लोगों के समुचित इलाज के लिए ऑक्सीजन प्लांट लगाने और अन्य संसाधनों के लिए सांसद ने अपने निधि से 50 लाख और विधायक ने अपने निधि से 20 लाख रुपये उपायुक्त को दिए हैं।

झारखंड: कोरोना से नक्सलियों के बीच मचा हड़कंप, कैंप के आस-पास बना रहे आइसोलेशन सेंटर

इस राशि से जिले में ऑक्सीजन प्लांट लगाने, ऑक्सीजन सप्लाई के लिए पाइपलाइन लगाने व ऑक्सीजन सिलिडर की व्यवस्था करने के लिए खर्च किया जाना है।

बता दें कि अपने निर्वाचन क्षेत्र के अलावा केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा झारखंड (Jharkhand) के लिए पांच हजार ऑक्सीजन सिलिडर की व्यवस्था कर रहे हैं। बहुत जल्द ऑक्सीजन सिलिडर रियाद से झारखंड पहुंचेगा। उन्होंने मातृ शिशु अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन करने के बाद कहा कि देश में कोरोना महामारी से निपटने के लिए सरकार प्रयास कर रही है।

ये भी देखें-

अर्जुन मुंडा दिल्ली से ही झारखंड (Jharkhand) के लिए भी व्यवस्था कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वे राज्य के लिए कुछ और स्वास्थ्य उपकरण जुटाने के लिए कोशिश कर रहे हैं। बहुत जल्द ही राज्य की जनता के लिए वे स्वास्थ्य उपकरणों की व्यवस्था करेंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें