Jharkhand: जल्द बनेगा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन ने बोकारो स्टील प्लांट के साथ किया समझौता

झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन (JSCA) ने बोकारो स्टील प्लांट (BSL) के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनाने को लेकर जमीन संबंधी लीज समझौते पर हस्ताक्षर किया।

Jharkhand

File Photo

यह स्टेडियम न केवल राज्य और जिले के खिलाड़ियों की बढ़ती आवश्यकताओं को पूरा करेगा, बल्कि झारखंड (Jharkhand) में खेल का चेहरा बदल देगा।

झारखंड (Jharkhand) में खेल के क्षेत्र में विकास को लेकर एक अहम कदम उठाया गया है। झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन (JSCA) ने बोकारो स्टील प्लांट (BSL) के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनाने को लेकर जमीन संबंधी लीज समझौते पर हस्ताक्षर किया है। यह स्टेडियम 20 एकड़ भूमि पर बालीडीह इलाके में बनेगा, जिसकी सीटिंग क्षमता 25000 होगी।

इस स्टेडियम के बनने के बाद पूरे देश में झारखंड ऐसा पहला राज्य होगा जहां तीन इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम होंगे। यह स्टेडियम न केवल राज्य और जिले के खिलाड़ियों की बढ़ती आवश्यकताओं को पूरा करेगा, बल्कि झारखंड (Jharkhand) में खेल का चेहरा बदल देगा। स्टेडियम आने से जिले में स्पोर्ट्स को बढ़ावा मिलेगा, साथ ही यहां के युवाओं को अवसर प्राप्त होगा।

भारत को रक्षा क्षेत्र में मिलेगी और मजबूती, अगले हफ्ते होगा Agni Prime मिसाइल का टेस्ट

हालांकि, इस अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की क्षमता रांची की सीटिंग क्षमता से कम होगी। फिर भी देश और विदेश के कई स्टेडियम की तुलना में काफी बड़ा होगा। देश के राजकोट इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम और Lords जैसे नामी स्टेडियमों की तुलना में बोकारो का बनने वाला स्टेडियम काफी बड़ा और शानदार होगा।

इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम बनने की शुरुआत में एक कंसल्टेंट की नियुक्ति होगी। उसके बाद उसका प्रस्ताव आएगा, तभी इसकी लागत और अन्य पहलु सामने आ पाएंगे।

ये भी देखें-

इस मौके पर बीएसएल के प्रभारी निदेशक अमरेंदु प्रकाश ने कहा कि बीएसएल ने इटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम बनाने के लिए जेएससीए को 20 एकड़ जमीन हस्तांतरित करने के लीज एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किया गया है। जिस टर्म्स एंड कंडीशन पर बीएसएल लीज अग्रीमेंट करता है उसी तरह यह एग्रीमेंट भी हुआ है। स्टेडियम आने से स्पोर्ट्स को बढ़ावा मिलेगा। स्पोर्ट्स ऐसी चीज है जिसका लाभ जिन्दगी के हर क्षेत्र में मिलता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें