Jharkhand: नेतरहाट आवासीय विद्यालय के विकास पर 10 करोड़ रुपए खर्च करेगी प्रदेश सरकार, सीएम हेमंत सोरेन ने किया था ये वादा

झारखंड (Jharkhand) के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने नेतरहाट आवासीय विद्यालय (Netarhat Residential School) के शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

Hemant Soren

फाइल फोटो।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने नेतरहाट आवासीय विद्यालय (Netarhat Residential School) के शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

झारखंड (Jharkhand) के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने नेतरहाट आवासीय विद्यालय (Netarhat Residential School) के शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। बता दें कि मुख्यमंत्री ने विद्यालय को वैश्विक स्तर पर पहचान दिलाने का वादा किया था।

इस दिशा में कदम बढ़ाते हुए नेतरहाट आवासीय विद्यालय का विकास करने पर सरकार 10 करोड़ रुपए खर्च करेगी। यह राशि वित्तीय वर्ष 2020 -21 के लिए राज्य योजना के अधीन सहायक अनुदान के तहत दी गई है।

गया नक्सल मुठभेड़ में 4 नक्सलियों को मार गिराने वाले जांबाजों से मिले CRPF डीजी कुलदीप सिंह, देखें PHOTOS

गौरतलब है कि बीते साल 21 नवंबर, 2020 को नेतरहाट विद्यालय में मुख्यमंत्री ने कहा था, “इस विद्यालय का गौरव बताने की जरूरत नहीं है, सिर्फ थोड़ा आकार देने की जरूरत है, जिससे विश्व के पटल पर इस विद्यालय को पहचान दिलाई जा सके।” उन्होंने विश्वास दिलाते हुए कहा कि इस विद्यालय की समृद्ध व्यवस्था को बनाए रखने में सरकार पूरा सहयोग करेगी।

इसके अलावा, 22 मार्च, 2021 को मुख्यमंत्री ने राज्यस्तरीय अभियान, ‘अपनी सुरक्षा अपने हाथ’ की भी शुरुआत की। इस अभियान के माध्यम से स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को साफ-सफाई, मध्याह्न भोजन तथा शौचालय प्रबंधन एवं स्वच्छता से संबंधित सभी पहलुओं पर व्यापक रूप से जानकारी दी जाएगी।

ये भी देखें-

22 से 25 मार्च तक चलने वाले इस अभियान को लेकर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाई। यह अभियान राज्य के 14,500 स्कूलों में चलाया जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें