छत्तीसगढ़ के मेधावी बच्चों को मिलेंगे 8.5 करोड़, शिक्षा के क्षेत्र में राज्य सरकार की सराहनीय पहल

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने 19 नवंबर को अपने निवास कार्यालय में आयोजित एक वर्चुअल कार्यक्रम में प्रदेश के तेंदूपत्ता संग्राहकों के मेधावी बच्चों को शिक्षा प्रोत्साहन राशि का आनलाइन वितरण करेंगे।

CM Bhupesh Baghel

फाइल फोटो।

शिक्षा प्रोत्साहन योजना और मेधावी छात्र-छात्राओं को पुरस्कार योजना के तहत मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) कुल चार हजार मेधावी विद्यार्थियों के खाते में 8 करोड़ 53 लाख 2 हजार रुपये जमा करेंगे।

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने 19 नवंबर को अपने निवास कार्यालय में आयोजित एक वर्चुअल कार्यक्रम में प्रदेश के तेंदूपत्ता संग्राहकों के मेधावी बच्चों को शिक्षा प्रोत्साहन राशि का आनलाइन वितरण करेंगे। शिक्षा प्रोत्साहन योजना और मेधावी छात्र-छात्राओं को पुरस्कार योजना के तहत कुल चार हजार मेधावी विद्यार्थियों के खाते में 8 करोड़ 53 लाख 2 हजार रुपये जमा किए जाएंगे।

बता दें कि शिक्षा प्रोत्साहन योजना के तहत शैक्षणिक वर्ष 2019-20 में कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा में 75 फीसद या उससे अधिक अंक पाने वाले तेंदूपत्ता संग्राहकों के प्रतिभाशाली बच्चों के लिए यह योजना शुरू की गई है।

छत्तीसगढ़: प्रदेश में होगी देश की पहली महिला स्पेशल क्लीनिक की शुरुआत, जानें इसकी खासियत

इस योजना में कक्षा 10वीं उत्तीर्ण करने वाले छात्र-छात्राओं को 15 हजार और 12वीं में उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को 25 हजार रुपये शिक्षा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत दिया जाता है। इसी तरह मेधावी छात्र-छात्राओं को पुरस्कार योजना के तहत शैक्षणिक वर्ष 2019-20 के लिए 75 लाख चार हजार 500 रुपये दी जाएगी।

ये भी देखें-

इस योजना में हर प्राथमिक वनोपज समिति क्षेत्र में हर साल कक्षा आठवीं में सबसे अधिक अंक प्राप्त करने वाले तेंदूपत्ता संग्राहक परिवारों के मेधावी छात्र-छात्राओं को पुरस्कार के तहत दो हजार रुपये, कक्षा 10वीं में सबसे अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थी को 2500 और कक्षा 12वीं में सबसे अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थी को तीन हजार रुपये दिए जाते हैं। यह पुरस्कार प्राथमिक वनोपज समिति क्षेत्र के अंतर्गत एक छात्र और एक छात्रा को प्रदान किया जाता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें