Chhattisgarh: कोरोना को देखते हुए राज्य में शुरू होंगे वर्चुअल स्कूल, एनआईसी बना रही है पोर्टल

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में भी विदेशों की तर्ज पर वर्चुअल स्कूल (Virtual School) शुरू होने वाले हैं। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर इसकी जानकारी दी है।

Virtual School

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में नौवीं से बारहवीं तक के छात्रों की पढ़ाई वर्चुअल स्कूल (Virtual School) के माध्यम से की जाएगी।

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में भी विदेशों की तर्ज पर वर्चुअल स्कूल (Virtual School) शुरू होने वाले हैं। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर इसकी जानकारी दी है। कोरोना वायरस महामारी के दौर में बच्चों की पढ़ाई पर भी पड़ रहा है। लॉकडाउन की वजह से लंबे समय से स्कूल बंद हैं।

ऑनलाइन पढ़ाई तो हो रही है, लेकिन बच्चों को फिजिकल स्कूल का अनुभव देने के लिए स्कूल अब वर्चुअल स्कूल की तरफ बढ़ रहे हैं। अब 2021-22 के शैक्षणिक सत्र के लिए वर्चुअल स्कूल शुरू होंगे। छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल वर्चुअल स्कूलों का संचालन करेगा।

Black Fungus: कोरोना के बाद बढ़ रहा ब्लैक फंगस का खतरा, 11 राज्य आए चपेट में

छत्तीसगढ़ वर्चुअल स्कूल के पोर्टल का निर्माण एनआईसी द्वारा किया जा रहा है, जो virtualschool.cg.nic.in में उपलब्ध होगा। इस पोर्टल में विद्यार्थी अपनी इच्छा अनुसार, पात्रता अनुसार किसी भी पाठ्यक्रम में प्रवेश ले सकते हैं। इस पोर्टल में विषयवार लर्निंग वीडियोस, स्टडी मैटेरियल, असाइनमेंट्स, क्विज उपलब्ध रहेंगे, जिसे विद्यार्थी कहीं से भी इंटरनेट के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं।

छात्रों को अपने चुने हुए मेंटर से संदेह पूछने वह वार्तालाप करने की भी सुविधा होगी। नौवीं से बारहवीं तक के छात्रों की पढ़ाई वर्चुअल स्कूल (Virtual School) के माध्यम से की जाएगी। इसके लिए दाखिला पढ़ाई और परीक्षा दी समस्त कार्य ऑनलाइन पद्धति से होंगे। कक्षा नौवीं, दसवीं के लिए हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान विषय पर पढ़ाई होगी।

ये भी देखें-

इसी तरह से 11वीं और 12वीं के लिए कला, विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय की पढ़ाई होगी। कक्षा नौवीं और दसवीं के लिए सभी 6 विषय अनिवार्य हैं तथा कक्षा ग्यारहवीं एवं बारहवीं के लिए छात्र कला, विज्ञान, जीव विज्ञान, गणित एवं वाणिज्य संकाय लेकर प्रवेश ले सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें