Chhattisgarh: राजनांदगांव जिले के नक्सल प्रभावित इलाके तक पहुंची सड़क, विकास के रास्ते खुलने की उम्मीद जगी

जिस इलाके में विकास पहुंचाना हो वहां तक पहले सड़कें पहुंचनी जरूरी होती हैं। छत्तीसगढ़ के कई धुर नक्सल प्रभावित इलाके (Naxal Area) हैं जहां विकास की बयार बहने लगी है। इसमें सड़कों का बड़ा योगदान है।

Naxal Area

नक्सल प्रभावित (Naxal Area) मानपुर के गांव हालेपायली में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत चार किलोमीटर लंबी बारहमासी सड़क बन चुकी है।

विकास में सड़कों की सबसे अहम भूमिका होती है। सड़कें विकास को पहुंचाने का अहम जरिया होती हैं। इसलिए जिस इलाके में विकास पहुंचाना हो वहां तक पहले सड़कें पहुंचनी जरूरी होती हैं। छत्तीसगढ़ के कई धुर नक्सल प्रभावित इलाके (Naxal Area) हैं जहां विकास की बयार बहने लगी है। इसमें सड़कों का बड़ा योगदान है।

प्रदेश के राजनांदगांव जिले के नक्सल प्रभावित (Naxal Area) मानपुर के दूरस्थ वनांचल के गांव हालेपायली में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत चार किलोमीटर लंबी बारहमासी सड़क बन चुकी है। इसने गांव वालों की कई मुश्किलों को आसान कर दिया है। इस सड़क के बन जाने से उनके आवागमन, स्वास्थ्य, खाद्यान्न और बच्चों को शिक्षा जैसी महत्वपूर्ण बुनियादी सुविधाएं मिल रही हैं।

BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा के काफिले पर पथराव को लेकर बड़ी कार्रवाई कर सकता है केंद्र

राज्य शासन द्वारा इंफ्रास्ट्रक्चर डेवेलपमेंट के लिए लगातार कार्य किए जा रहे हैं। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों (Naxal Area) में सड़क का निर्माण करना चुनौतीपूर्ण होता है। लेकिन इसके बावजूद छत्तीसगढ़ ग्रामीण विकास अभिकरण के मार्गदर्शन में इस कार्य को सफलतापूर्वक पूरा किया गया। अब इलाके के लोगों के विकास के रास्ते खुलने की उम्मीद है।

बता दें कि साल 2018 में दो करोड़ 83 लाख 55 हजार रुपये की स्वीकृति मिली थी। यह सड़क दो गांव गट्टेपायली से हालेपायली को जोड़ रही है। यही वजह है कि यहां के गांव वालों में उत्साह है। तेज बारिश में नदी-नाले भर जाने पर बच्चों की पढ़ाई में अब बाधा नहीं आएगी। सुदूर इलाकों में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवेलपमेंट पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

छत्तीसगढ़: धुर नक्सल इलाके में मोटरसाइकिल से गश्त करने पर पहुंचे SP केएल ध्रुव, हो रही बहादुरी की चर्चा

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के कार्यपालक अभियंता पीपी खरे के अनुसार, जिला मुख्यालय से मानपुर विकासखंड 100 किलोमीटर दूर है। वहीं, ग्राम हालेपायली 45 किलोमीटर दूरी पर स्थित है। यहां की जनसंख्या 305 है। बाकी मौसम में तो ग्रामीण जैसे-तैसे गांव से बाहर आना-जाना कर ही लेते थे।

ये भी देखें-

लेकिन बारिश के दिनों में लोग गांव के अंदर ही सिमटकर रह जाते थे। इसका बड़ा कारण नालों के ऊपर पानी होना था। अब गांव के रास्ते पर पड़ने वाले सारे पुल-पुलियों को भी ऊंचाई पर बना लिया गया है। ग्राम गट्टेपायली से हालेपायली में जानी वाली सड़क में 5 पुल-पुलिया बनाया गया है। साथ ही डामरीकरण का कार्य पूर्ण हो चुका है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें