Chhattisgarh: रायपुर में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर बनेगा रेलवे स्टेशन, अगले साल दिसंबर में शुरू करने की तैयारी

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की राजधानी रायपुर (Raipur) में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रेलवे स्टेशन बनेगा। यह रेलवे स्टेशन अटल नगर मंदिरहसौद से 2 किमी दूर नवा रायपुर (Nava Raipur) की ओर बनेगा।

Nava Raipur

रेलवे ने अपने बजट में नवा रायपुर (Nava Raipur) लाइन समेत तीन प्रोजेक्ट के लिए 146 करोड़ रुपए का प्रावधान कर दिया गया है।

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की राजधानी रायपुर (Raipur) में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रेलवे स्टेशन बनेगा। यह रेलवे स्टेशन अटल नगर मंदिरहसौद से 2 किमी दूर नवा रायपुर (Nava Raipur) की ओर बनेगा। इसका काम शुरू भी हो गया और रेलवे ने यह नाम अपने रिकार्ड में दर्ज भी कर लिया। रेलवे लाइन भी बिछ चुकी है।

अब तक करीब 5 किमी तक रेलवे लाइन बिछ चुकी है। इसमें पुल-पुलिए भी बन चुके हैं। माना जा रहा है कि नवा रायपुर में तैयार होने वाला यह पहला रेलवे स्टेशन होगा। इसे जंक्शन के रूप में विकसित किया जाएगा। दिसंबर, 2021 में इस स्टेशन को शुरू करने की तैयारी है। गौरतलब है कि जिस स्टेशन का नाम अटल नगर किया गया है, उसका नाम पहले नवा रायपुर (Nava Raipur) था।

Kargil War: युद्ध की कहानी गोरखा रेजीमेंट के सिपाही कैलाश क्षेत्री की जुबानी, जानें कैसे दुश्मनों को किया था ढेर

लेकिन हाल में तय हुआ कि पहले स्टेशन का नाम ही अटल पर रखा जाएगा। रायपुर जंक्शन से मंदिरहसौद तक जाकर जब ट्रेन नवा रायपुर की तरफ टर्न होगी, तब पहला स्टेशन अटल नगर ही पड़ेगा। बता दें कि नवा रायपुर में रेललाइन बिछाने का काम लगभग तीन साल पहले शुरू हुआ था। लेकिन कोरोना महामारी की वजह से काम बुरी तरह प्रभावित हुआ।

अटल नगर के अलावा उद्योग नगर और सीबीडी रेलवे स्टेशन बनाने का काम भी शुरू हो गया है। इन स्टेशनों को बनाने का पूरा खर्च राज्य सरकार और नवा रायपुर(Nava Raipur) विकास प्राधिकरण (एनआरडीए) को उठाना है। मतलब यह कि अटल नगर समेत चारों स्टेशन राज्य सरकार ही बनवाएगी। लेकिन नवा रायपुर का केंद्री स्टेशन रेलवे को बनवाना है।

Jharkhand: नक्सलियों के निशाने पर रेलवे विभाग, ट्रेन और स्टेशनों को बना सकते हैं निशाना, अलर्ट जारी

यह नवा रायपुर का अंतिम स्टेशन होगा, जहां से अभनपुर और राजिम होते ही धमतरी तक नैरो गेज की जगह ब्राड गेज रेलवे लाइन बनने वाली है। जानकारी के अनुसार, एनआरडीए जिस डिजाइन पर पहले स्टेशन बनाने की तैयारी कर रहा था, उसमें बदलाव कर दिए गए हैं। अटल नगर समेत तीन-चार स्टेशनों में शापिंग माल बनाए जाने थे।

डिजाइन में भी इसका उल्लेख है, लेकिन खर्च आधा हो जाने की वजह से एनआरडीए को मॉल हटाना पड़ा। गौरतलब है कि पांच साल पहले शासन और रेलवे के बीच अनुबंध के तहत नवा रायपुर और सीबीडी को मॉडल स्टेशन के तौर पर डेवलप करने की योजना थी। तय अनुबंध के मुताबिक एनआरडीए को 27 करोड़ रुपए देना था, जिसका भुगतान रेलवे की ओर से कर दिया गया।

जम्मू-कश्मीर: भारतीय सेना के मेजर रैंक के अधिकारी का संदिग्ध हालात में शव मिला, जांच शुरू

स्टेशनों की प्लानिंग ऐसी थी कि ये 30 साल तक उपयोगी रहें। लेकिन अब एनआरडीए ने तय किया है कि अब सामान्य सुविधाओं के हिसाब से स्टेशन बनेंगे। भविष्य में जरूरत होगी तो इनका विस्तार किया जाएगा। बता दें कि रेलवे ने अपने बजट में नवा रायपुर (Nava Raipur) लाइन समेत तीन प्रोजेक्ट के लिए 146 करोड़ रुपए का प्रावधान कर दिया गया है। यह काम बजट के अभाव में ही रुका था।

ये भी देखें-

अफसरों के मुताबिक, इस राशि से नवा रायपुर (Nava Raipur) की मंदिरहसौद-केंद्री रेललाइन का काम तेज होगा, जो एक साल लेट हो चुका है। एनआरडीए के एसई अनिल श्रीवास्तव “नए स्टेशन का नाम अब अटल नगर होगा। पहले इसे नया रायपुर के नाम से प्रस्तावित किया गया था। लेकिन अब रेलवे के रिकॉर्ड में भी अटल नगर स्टेशन के नाम को शामिल कर लिया गया है।”

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें