Chhattisgarh: राज्य में बड़े स्तर पर हो रहा भू-जल संरक्षण का काम, जल शक्ति मंत्रालय की ओर से मिला इनाम

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में भू-जल संरक्षण और संवर्धन के लिए संचालित नरवा (नाला) विकास योजना के जरिए राज्य के नदी-नालों और जल स्त्रोतों को पुनर्जीवित किया जा रहा है।

Chhattisgarh Government

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) का कहना है कि छत्तीसगढ़ सरकार (Chhattisgarh Government) की सुराजी गांव योजना के माध्यम से गांवों को विकसित और आर्थिक रूप से समृद्ध बनाने की पहल की जा रही है।

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में भू-जल संरक्षण और संवर्धन के लिए संचालित नरवा (नाला) विकास योजना के जरिए राज्य के नदी-नालों और जल स्त्रोतों को पुनर्जीवित किया जा रहा है। यह कार्य मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) की विशेष पहल पर हो रहा है।

दरअसल, नरवा विकास योजना छत्तीसगढ़ सरकार (Chhattisgarh Government) की महत्वाकांक्षी सुराजी गांव योजना के नरवा, गुरवा, घुरवा, बाड़ी का एक हिस्सा है। बता दें कि नरवा विकास के माध्यम से वर्षा जल को सहेजने के लिए तेजी से नालों का उपचार कराया जा रहा है।

Chhattisgarh: खुफिया विभाग की रिपोर्ट में हुआ खुलासा- पश्चिमी इलाकों में बढ़ रहा नक्सलियों का मूवमेंट

प्रथम चरण में छत्तीसगढ़ में 1385 नाले उपचार के लिए चिह्नित किए गए हैं। जिसमें से 1372 नालों में वर्षा जल की रोकथाम के लिए बोल्डर चेक, गली प्लग, ब्रश हुड, परकोलेशन टैंक जैसी संरचनाओं का निर्माण एवं उपचार कर पानी को रोकने और भू-जल स्तर बेहतर बनाने प्लान तैयार कर काम कराया जा रहा है।

राज्य में अब तक 1310 नालों में वर्षा जल को रोकने के लिए विभिन्न प्रकार के 71 हजार 831 स्ट्रक्चर बनाए जाने की मंजूरी दी गई है, जिसमें से 51 हजार 742 स्ट्रक्चर का निर्माण हो चुका है। अभी नौ हजार 685 स्ट्रक्चर निर्माणाधीन हैं। लगभग दो सालों से प्रदेश में भू-जल संरक्षण एवं संवर्धन की दिशा में किए जा रहे कार्यों का सकारात्मक परिणाम भी अब दिखाई देने लगा है।

झारखंड: जयमन अरकी की गिरफ्तारी के बाद बड़ा खुलासा, छत्तीसगढ़ के नक्सली राज्य में बना रहे ठिकाना

छत्तीसगढ़ के जिन-जिन क्षेत्रों में नरवा उपचार के काम हुए हैं, वहां भू-जल स्तर में आशातीत वृद्धि हुई है। नालों में जल भराव होने से किसान अब बेहतर तरीके से फसलोत्पादन के साथ-साथ साग-सब्जी की भी खेती करने लगे हैं। नालों के पानी को लिफ्ट करने से किसानों को सिंचाई की भी सुविधा मिली है।

बता दें कि राज्य में पानी को रोकने की इस मुहिम को केंद्र सरकार ने न सिर्फ सराहा है, बल्कि सूरजपुर और बिलासपुर जिले को नेशनल वॉटर अवॉर्ड से सम्मानित भी किया है। यह नेशनल वॉटर अवॉर्ड बिलासपुर जिले को नदी-नालों के पुनरूद्धार के लिए और सूरजपुर जिले को जल संरक्षण के उल्लेखनीय कार्यों के लिए भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय की ओर से दिया गया।

ये भी देखें-

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का कहना है कि छत्तीसगढ़ सरकार (Chhattisgarh Government) की सुराजी गांव योजना के माध्यम से गांवों को विकसित और आर्थिक रूप से समृद्ध बनाने की पहल की जा रही है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें