Chhattisgarh: नवा रायपुर में बनेगा फूड टेस्टिंग लैब, ये होंगे फायदे

नवा रायपुर में मध्य भारत का पहला शासकीय फूड टेस्टिंग लैब स्थापित किया जाएगा। टेस्टिंग लैब का निर्माण होने पर स्टेट वेयर हाउसिंग के गोदामों में रखे जाने वाले अनाज सहित अन्य खाद्य सामग्री की टेस्टिंग की सुविधा मिलेगी।

Chhattisgarh

सांकेतिक तस्वीर।

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के स्टेट वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन के चेयरमेन अरुण वोरा ने विभागीय अफसरों से कारपोरेशन के अंतर्गत हो रहे कार्यों का जायजा लिया।

नवा रायपुर में मध्य भारत का पहला शासकीय फूड टेस्टिंग लैब स्थापित किया जाएगा। टेस्टिंग लैब का निर्माण होने पर स्टेट वेयर हाउसिंग के गोदामों में रखे जाने वाले अनाज सहित अन्य खाद्य सामग्री की टेस्टिंग की सुविधा मिलेगी। राज्य में लैब न होने के कारण खाद्य सामग्री की गुणवत्ता की जांच करने दूसरे राज्यों के लैब में भेजना पड़ता है।

इससे समय और धन की बर्बादी होती है। इन समस्याओं के कारण अब नवा रायपुर में ही टेस्टिंग लैब की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। लैब का निर्माण होने पर छत्तीसगढ़ राज्य के गोदामों में स्टोरेज किए गए चावल सहित मिठाइयां, पैकेज्ड फूड आइटम सहित सभी प्रकार की खाद्य सामग्री की जांच नवा रायपुर स्थित लैब में हो सकेगी।

जानें इजराइली ‘आयरन डोम’ एयर डिफेंस सिस्टम के बारे में, हमास के मिसाइलों को ऐसे किया हवा में नेस्तनाबूद

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के स्टेट वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन के चेयरमेन अरुण वोरा ने विभागीय अफसरों से कारपोरेशन के अंतर्गत हो रहे कार्यों का जायजा लिया। वोरा ने नवा रायपुर में अत्याधुनिक फूड टेस्टिंग लैब निर्माण योजना सहित स्टोरेज केपेसिटी बढ़ाने गोदाम निर्माण के प्रस्तावित कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी ली।

फूड टैस्टिंग लैब निर्माण करने आवश्यक प्रक्रियाएं तेजी से निपटाने के निर्देश देते हुए वोरा ने कहा कि कारपोरेशन की सेवाओं में विस्तार के साथ गुणवत्ता में निरंतर सुधार किया जाना चाहिए।

बिहार में अगले 10 दिनों के लिए बढ़ा लॉकडाउन, जानें क्या होंगी पाबंदियां

वोरा ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने प्रदेश में हर क्षेत्र में विकास के नए आयाम गढ़े हैं। एक साल से कोविड संक्रमण की महामारी के बावजूद राज्य के विकास में कमी नही आई। हर क्षेत्र में सुविधाएं विकसित करने के कार्य हो रहे है।

वोरा ने कहा कि यह काम तेजी से पूरा किया जाना चाहिए। कारपोरेशन के एमडी अभिनव अग्रवाल ने वोरा को जानकारी देते हुए बताया कि नई राजधानी के सेक्टर 24 में स्टेट वेयर हाउसिंग कारपोरेशन के मुख्यालय के करीब अत्याधुनिक लैब का निर्माण होगा।

ये भी देखें-

करीब डेढ़ एकड़ जमीन पर 15 करोड़ की लागत से लैब का निर्माण किया जाएगा। नवा रायपुर विकास प्राधिकरण द्वारा लैब के लिए नवा रायपुर में जमीन आवंटित हो चुकी है। लैब निर्माण के लिए कंसल्टेंट नियुक्त करने की प्रक्रिया पूरी करने के बाद लैब के लिए आवश्यक मशीनरी की खरीदी और भवन निर्माण का काम शुरू किया जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें