Chhattisgarh: दंतेवाड़ा के इस नक्सल प्रभावित इलाके में बनेंगे 556 प्रधानमंत्री आवास, नक्सलियों की वजह से रुका था काम

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के दंतेवाड़ा (Dantewada) जिले के विकास को लेकर प्रशासन लगातार काम कर रहा है। इसी कड़ी में जिले के कटेकल्याण के नक्सल प्रभावित (Naxal Affected Area) 10 से अधिक ग्राम पंचायतों में प्रधानमंत्री आवास बनाए जाएंगे।

Naxal Affected Area

अब परिस्थिति बदल गई है। दो कैंपों के खुलने से नक्सल प्रभावित  (Naxal Affected Area) कटेकल्याण ब्लॉक के हालात सुधर गए हैं। इसका असर देखने को मिल रहा है।

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के दंतेवाड़ा (Dantewada) जिले के विकास को लेकर प्रशासन लगातार काम कर रहा है। इसी कड़ी में जिले के कटेकल्याण के नक्सल प्रभावित (Naxal Affected Area) 10 से अधिक ग्राम पंचायतों में प्रधानमंत्री आवास बनाए जाएंगे। कटेकल्याण ब्लॉक के चिकपाल टेटम में कैंप खुलने के बाद गरीब परिवारों को पक्के मकान का सपना अब जल्द ही पूरा होगा।

ब्लॉक के 26 ग्राम पंचायत में अब तक 700 प्रधानमंत्री आवास बने हैं। अब कटेकल्याण ब्लॉक को 556 नए आवास की स्वीकृति फिर से मिली है। कटेकल्याण के तेलम, टेटम, गीदम, नडेनार, मारजूम जैसे ग्राम पंचायत के 10 से अधिक गांवों में एक भी आवास अब तक नहीं बन पाए थे। दरअसल, यहां पर पक्के स्लैब वाले मकान बनाने की स्वीकृति मिली थी, लेकिन इसे पूरा न होने देने की वजह नक्सली (Naxalites) हैं।

Jharkhand: पश्चिमी सिंहभूम में पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, PLFI के एरिया कमांडर सहित 8 नक्सलियों को दबोचा

नक्सलियों ने अपनी नापाक हरकतों की वजह से यहां के लोगों को पक्के मकान से वंचित रखा। नक्सली इन कामों का विरोध करते है। इसमें पक्के स्लैब वाले आवास, शौचालय निर्माण, स्कूलों में अहाता निर्माण, सड़क, पुलिया का नक्सली लगातार विरोध करते आ रहे हैं। अब परिस्थिति बदल गई है। इसका असर देखने को मिल रहा है। दो कैंपों के खुलने से नक्सल प्रभावित  (Naxal Affected Area) कटेकल्याण ब्लॉक के हालात सुधर गए हैं।

टेटम सड़क खुल गई है और इससे अब प्रशासन सालों से पिछड़े गांवों तक पहुंचकर यहां लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ देने में जुटा हुआ है। लोग खुद भी ब्लॉक मुख्यालय पहुंचकर सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में रुचि दिखा रहे हैं। अब जनपद पंचायत के द्वारा स्वीकृत हुए 556 नए आवासों में ऐसे इलाकों में पहले आवास बनने पर फोकस किया जा रहा है, जहां पहले लोगों को इस योजना का लाभ नहीं मिल पाया है।

ये भी देखें-

कटेकल्याण के जनपद सीईओ गौतम गहिर के मुताबिक, “ब्लॉक के तेलम टेटम चिकपाल जैसे अति संवेदन सील क्षेत्र में भी अब प्रधानमंत्री आवास बनेंगे, स्वीकृति मिली है हितग्राही के खाते में अभी पैसे नहीं आए है। राशि मिलते ही प्रमुखता से आवास बनवाए जाएंगे।”

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें