छत्तीसगढ़: दंतेवाड़ा पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, 4 इनामी समेत 32 नक्सलियों का सामूहिक आत्मसमर्पण

दंतेवाड़ा एसपी पल्लव के अनुसार, सरेंडर करने वाले 32 नक्सलियों (Naxali) में से 19 बकेली गांव के रहने वाले हैं। जबकि चार कोरकोट्टी और उदेनार, टुमारीगुंडा और मतासी गांव के तीन-तीन नक्सली हैं।

Naxali

Naxali

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित जिला दंतेवाड़ा में 32 नक्सलियों  ने पुलिस के सामने सामूहिक रूप से आत्मसमर्पण किया है। दंतेवाड़ा पुलिस के अनुसार सरेंडर करने वालों में से चार नक्सली के उपर कुल चार लाख रुपए का ईनाम था। दंतेवाड़ा पुलिस अधीक्षक (एसपी) अभिषेक पल्लव के मुताबिक (Naxali), 10 महिलाओं समेत 22 अन्य नक्सलियों ने बरसूर पुलिस थाने में यह कहते हुए सरेंडर किया कि वो जिला पुलिस के पुनर्वास अभियान लोन वर्राटू से प्रभावित हैं और ‘खोखले’ माओवादी विचाराधारा से निराश हो चुके हैं।

जम्मू कश्मीर: आतंक की राह छोड़ने वाले तनवीर की मौत, बौखलाए आतंकियों का हुआ शिकार

दंतेवाड़ा एसपी पल्लव के अनुसार, सरेंडर करने वाले 32 नक्सलियों (Naxali) में से 19 बकेली गांव के रहने वाले हैं। जबकि चार कोरकोट्टी और उदेनार, टुमारीगुंडा और मतासी गांव के तीन-तीन नक्सली हैं। एसपी ने कहा कि इन सभी नक्सलियों (Naxali) पर पुलिस टीमों पर हमला करने, चुनाव अधिकारियों पर हमला करने और बारूदी सुरंग विस्फोट का आरोप है। एसपी पल्लव के अनुसार, इनमें से चार के सर पर एक-एक लाख रुपए का ईनाम था।

 नक्सलियों (Naxali) को मुख्य धारा से जोड़ने की पहल

पुलिस ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों (Naxali) की पहचान सार्वजनिक नहीं की है। इस सामुहिक समर्पण के मौके पर दंतेवाड़ा पुलिस ने सभी नक्सलियों को मुख्य धारा में लौटने के लिए भेंट स्वरूप क्रिकेट बैट-बॉल, छाता और कलश देकर हौसलाअफजाई किया। साथ में इनको खेती के लिए भूमि का भी आवंटन किया जिससे कि ये सभी अपनी जीविकोपार्जन आसानी से कर सकें। ये नक्सली दंडकारण्य आदिवासी किसान मजदूर संगठन, क्रांतिकारी महिला आदिवासी संगठन, चेतना नाट्य मंडली (माओवादियों की सांस्कृतिक शाखा) और जनताना सरकार समूह से जुड़े रहे हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें