Chhattisgarh: प्रदेश में नए उद्योगों की स्थापना के लिए राज्य सरकार ने उठाए ये कदम

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने खनिज विकास निगम (सीएमडीसी) को नए कोल ब्लॉक हासिल करने के लिए प्रयास करने को कहा है। अब खनिज विकास निगम (सीएमडीसी) राज्य में नए टिन खनिज भंडारों की तलाश करेगा।

Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के दो जिलों सुकमा और दंतेवाड़ा में टिन के भंडार हैं। देश के कुल भंडार का करीब 38 फीसद टिन छत्तीसगढ़ में है।

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने खनिज विकास निगम (सीएमडीसी) को नए कोल ब्लॉक हासिल करने के लिए प्रयास करने को कहा है। अब खनिज विकास निगम (सीएमडीसी) राज्य में नए टिन खनिज भंडारों की तलाश करेगा।

बता दें कि छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के दो जिलों सुकमा और दंतेवाड़ा में टिन के भंडार हैं। देश के कुल भंडार का करीब 38 फीसद टिन छत्तीसगढ़ में है। टिन की गिनती महंगे खनिज में होता है। इसका उपयोग सोल्डर, टाइप मैटल, बियरिंग मैटल, कांसा बनाने, चॉकलेट, सिगरेट आदि को लपेटने के लिए किया जाता है। दर्पण, तांबे के फ्यूज-तारों पर लेपन करने में भी इसका उपयोग किया जाता है।

Jharkhand: चतरा में नक्सलियों की कायराना करतूत, छठ घाट पर अर्घ्य देने आए कोयला व्यवसाई को मारी गोली

नवा रायपुर में 19 नवंबर को निगम के नए कार्यालय भवन के उद्घाटन के मौके पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ खनिज संपदा से परिपूर्ण है। अब हमारी जिम्मेदारी है की इस खनिज संपदा का लाभ प्रदेश के 2 करोड़ 80 लाख लोगों तक पहुंचे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरगुजा क्षेत्र में एल्युमीनियम प्लांट के लिए एक एमओयू किया गया है, बहुत ही जल्द इसका काम शुरू होगा। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा नए उद्योगों की स्थापना के लिए 50 से ज्यादा एमओयू किए गए हैं, जिनके माध्यम से प्रदेश में लगभग 45 हजार करोड़ रुपये का पूंजी निवेश होगा।

Nagrota Encounter: मारे गए आतंकियों के मोबाईल से हुआ बड़ा खुलासा, भारत ने पाकिस्तान के उच्चायुक्त को किया तलब

सीएम ने कहा कि सीएमडीसी के लिए एक बड़ी चुनौती होगी कि वह खनिज आधारित उद्योगों को रॉ-मटेरियल की आपूर्ति लगातार कुशलता के साथ करे। मुख्यमंत्री ने लौह अयस्क की आरीडोंगरी परियोजना का उल्लेख करते हुए कहा कि सीएमडीसी यह प्रयास करे कि यहां से निकलने वाले लौह अयस्क से पैलेट बनाने का काम हो, वेल्यु एडिशन से राज्य के राजस्व में वृद्धि हो।

ये भी देखें-

इस दौरान मुख्यमंत्री ने सीएमडीसी की नई परियोजनाओं पर भी बात की। उन्होंने बैलाडीला के डिपाजिट चार और डिपाजिट 13 के कार्य में प्रगति लाने पर बल दिया। सीएम बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में प्रचुर मात्रा में कोयला, लौह अयस्क, डोलोमाइट, चूना पत्थर, हीरा, यूरेनियम जैसे खनिज पाए जाते हैं। इस संपदा का सदुपयोग प्रदेश के विकास में किया जाना चाहिए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें