Chhattisgarh Budget 2021: सीएम भूपेश बघेल पेश किया अपना तीसरा बजट, जानें मुख्य बातें

Chhattisgarh Budget 2021: मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने अपने कार्यकाल का तीसरा बजट पेश कर दिया है। सीएम भूपेश बघेल ने 1 मार्च को 97,106 करोड़ रुपये का बजट पेश किया है।

Chhattisgarh Budget 2021

Chhattisgarh Budget 2021

मुख्यमंत्री द्वारा बजट (Chhattisgarh Budget 2021) दस्तावेज विधानसभा ले जाने के लिए हाथ से स्थानीय स्तर पर निर्मित बैग का उपयोग किया गया।

Chhattisgarh Budget 2021: मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने अपने कार्यकाल का तीसरा बजट पेश कर दिया है। सीएम भूपेश बघेल ने 1 मार्च को 97,106 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। प्रदेश के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि राज्य का बजट बनाने में सहयोगी के रूप में वित्त सचिव और संचालक बजट दोनों अधिकारी महिला रहीं।

मुख्यमंत्री द्वारा बजट दस्तावेज विधानसभा ले जाने के लिए हाथ से स्थानीय स्तर पर निर्मित बैग का उपयोग किया गया। इस बजट में शिक्षा, स्वास्थ्य, किसान, रोजगार, इंफ्रास्ट्रक्चर पर फोकस रहा। इस बार के बजट में कई अहम फैसले लिए गए।

बजट की अहम बातें-

1- बस्तर टाइगर्स के 2800 पदों पर भर्ती होगी। ये जवान पुलिस फोर्स को जंगल की खबरें देंगे। गौरेला पेंड्रा मरवाही में जवानों के लिए आवासीय भवन का निर्माण किया जाएगा। रायपुर जिला अस्पताल में हमर लैब में 90 से बढ़ाकर 120 तरह की जांच सुविधा होगी।

2- 300 करोड़ की लागत से 3 मेडिकल कॉलेज के इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार किया जाएगा। इनमें नवीन चिकित्सा महाविद्यालय कांकेर, कोरबा एवं महासमुंद के भवन शामिल हैं। चंदूलाल चंद्राकर मेमोरियल मेडिकल कॉलेज दुर्ग का शासकीयकरण। स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल योजना के अंतर्गत 119 नए अंग्रेजी स्कूल खाले जाएंगे। नवा रायपुर में राष्ट्रीय स्तर के बोर्डिंग स्कूल की स्थापना।

3- पढ़ना लिखना अभियान योजना के लिए पांच करोड़ 85 लाख का प्रावधान। सात नवीन महाविद्यालय तथा तीन कन्या महाविद्यालय की स्थापना। 14 महाविद्यालयों में स्नातक तथा 15 महाविद्यालयों में पीजी पाठ्यक्रम प्रारंभ। नौ बालक एवं नौ नवीन कन्या छात्रावास की स्थापना। छह नवीन महाविद्यालय भवन निर्माण। दो नवीन आईटीआई की स्थापना की जाएगी।

Swarnim Vijay Varsh: ‘विजय मशाल’ पहुंचा दानापुर, 1971 के योद्धाओं को दी गई श्रद्धांजलि; देखें PHOTOS

4- नवा रायपुर में बसाहट के लिए 355 करोड़ का प्रवधान। सरकारी खर्चों में कटौती का निर्णय लिया गया है। छत्तीसगढ़ी कला, शिल्प, वनोपज, कृषि एवं अन्य सभी प्रकार के उत्पादों तथा व्यंजनों को एक ही छत के नीचे उपलब्ध कराने के लिए ‘सी-मार्ट’ स्टोर की स्थापना होगी। शहरों में पौनी पसारी योजना के समान ग्रामीण क्षेत्रों में रूरल इंडस्ट्रियल पार्क की स्थापना की जाएगी।

5- परंपरागत ग्रामीण व्यवसायिक कौशल को पुनर्जीवित करने के लिए चार नए विकास बोर्डों का गठन- तेलघानी, चर्म शिल्पकार, लौह शिल्पकार एवं रजककार विकास बोर्ड। सन्ना, जशपुर, शिवरीनारायण-जांजगीर में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं रिसाली-भिलाई में 30 बिस्तर अस्पताल की स्थापना। मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनीक योजना हेतु 13 करोड़ का प्रावधान।

6- पत्रकारों को दुर्घटना जन्य आकस्मिक मृत्यु पर परिवार को पांच लाख की सहायता। द्वितीय संतान बालिका के जन्म पर कौशल्या मातृत्व योजना अंतर्गत महिलाओं को 5,000 की एकमुश्त सहायता। नवा रायपुर में भारत भवन, भोपाल की तर्ज पर छत्तीसगढ़ सांस्कृतिक परिक्षेत्र की स्थापना। श्री राम वनगमन पर्यटन परिसर के लिए 30 करोड़ का प्रावधान। पंडरी रायपुर में 350 करोड़ की लागत से जेम्स एवं ज्वेलरी पार्क की स्थापना

Jharkhand: 10 लाख के इनामी नक्सली जीवन कंडुलना ने खोलने शुरू किए राज, हथियारों का जखीरा बरामद

7- ग्रामीण कृषि भूमिहीन श्रमिकों के लिए नवीन न्याय योजना प्रारंभ की जाएगी। मत्स्य पालन को कृषि के समान दर्जा दिया जाएगा। तेंदूपत्ता संग्राहक परिवारों के लिए ‘शहीद महेंद्र कर्मा तेंदूपत्ता संग्राहक सामाजिक सुरक्षा योजना’। किसानों को खेतों तक आवागमन सुविधा हेतु मुख्यमंत्री धरसा विकास योजना। राजीव गांधी किसान न्याय योजना हेतु 5,703 करोड़ का प्रावधान।

8- कृषक जीवन ज्योति योजना अंतर्गत 2,500 करोड़ का प्रावधान। कृषि पंपों के ऊर्जीकरण के लिए 150 करोड़, सौर सुजला अंतर्गत 530 करोड़ का प्रावधान। किसानों को बिना ब्याज का 5,900 करोड़ का अल्पकालीन कृषि ऋण वितरण का लक्ष्य। गोधन न्याय योजना हेतु 175 करोड़ का प्रावधान। असंगठित श्रमिकों के लिए राज्य स्तरीय हेल्पडेस्क सेंटर की स्थापना।

9- नवीन सिंचाई योजनाओं हेतु नवीन मद में 300 करोड़ का प्रावधान। नगरीय क्षेत्रों में नई जल प्रदाय योजनाओं के लिए 45 करोड़ का प्रावधान। नदियों के किनारे खेतों को सिंचाई की सुविधा के लिए विद्युत लाइन के विस्तार के लिए प्रावधान। .सिंचाई की चार वृहद परियोजनाओं अरपा भैसाझार, केलो, राजीव समोदा व्यपवर्तन एवं सोंढूर हेतु 152 करोड़ का प्रावधान।

बिहार के युवाओं को बरगला रहे जम्मू-कश्मीर के आतंकी संगठन, टेरर फंडिंग के लिए कर रहे इस्तेमाल

10- नए रेलवे ओवर ब्रीज, 151 नवीन पुल, 585 सड़कों के निर्माण के लिए कुल 504 करोड़ का नवीन मद प्रावधान। नक्सल प्रभावित ग्रामीण क्षेत्रों में 104 सड़क एवं 116 पुल निर्माण के लिए 12 करोड़ का प्रावधान। छत्तीसगढ़ सड़क एवं अधोसंरचना विकास निगम को 5,225 करोड़ लागत की 3,900 किमी लंबी सड़कों एवं पुलों के निर्माण हेतु 150 करोड़ का प्रावधान। मुख्यमंत्री सुगम सड़क योजना के लिए 100 करोड़ का प्रावधान। एडीबी फेस-3 परियोजना में 825 कि.मी. लंबाई की 24 सड़कों के लिए 940 करोड़ का प्रावधान।

11- ग्राम गोढ़ी, जिला बेमेतरा में बायो इथेनाल प्रदर्शनी स्थल संयंत्र की स्थापना। 11 नई तहसीले एवं पांच नए अनुविभागों की स्थापना। कन्या छात्रावास एवं आश्रमों में महिला होमगार्ड के 2200 नवीन पदों का सृजन। पटवारियों के मासिक स्टेशनरी भत्ता में 250 रूपये की वृद्धि। स्वच्छता दीदियों के मानदेय को 5,000 से बढ़ाकर 6,000 किया जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें